होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिली, लेकिन जेल में ही रहना होगा, जानें इसके पीछे की वजह

By LSChunav | Jul 12, 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी, लेकिन वह जेल में ही रहेंगे क्योंकि उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी गिरफ्तार किया है।
न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने, जिसने 17 मई को श्री केजरीवाल की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, फैसला सुनाया और कहा कि उन्हें 90 दिनों से अधिक समय तक जेल में रहना पड़ा है।
अरविंद केजरीवाल, जो आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख भी हैं, को कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। 55 वर्षीय राजनेता ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 9 अप्रैल के आदेश को चुनौती दी, जिसने उनकी गिरफ्तारी को यह कहते हुए बरकरार रखा था कि इसमें कोई अवैधता नहीं थी और बार-बार सम्मन जारी करने और इनकार करने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी के पास "थोड़ा विकल्प" बचा था। जांच में शामिल होने के लिए।
जेल में ही रहेंगे अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने 26 जून को सीबीआई द्वारा की गई अपनी गिरफ्तारी को भी चुनौती दी है और जमानत मांगी है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मामले को 17 जुलाई को बहस के लिए सूचीबद्ध किया है। इससे पहले 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए 21 दिन की अंतरिम जमानत दी थी। उन्हें सात चरण के चुनाव का अंतिम चरण समाप्त होने के एक दिन बाद 2 जून को आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया गया था। आप प्रमुख को इस मामले में 20 जून को दिल्ली की एक निचली अदालत ने जमानत दे दी थी।
हालांकि, ईडी ने अगले दिन दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया और दलील दी कि ट्रायल कोर्ट का उसे जमानत देने का आदेश "विकृत", "एकतरफा" और "गलत-पक्षीय" था और निष्कर्ष अप्रासंगिक तथ्यों पर आधारित थे।
उच्च न्यायालय ने 21 जून को अंतरिम राहत के लिए ईडी के आवेदन पर आदेश पारित होने तक ट्रायल कोर्ट के जमानत आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी। उच्च न्यायालय ने 25 जून को ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगाते हुए एक विस्तृत आदेश भी पारित किया।
26 जून को उन्हें कथित शराब नीति घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया था।
दिल्ली शराब नीति मामला
केंद्रीय जांच एजेंसियों ने दावा किया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया। दिल्ली सरकार नवंबर 2021 में राष्ट्रीय राजधानी में शराब विक्रेताओं के लिए एक नई नीति लेकर आई। केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने नई नीति के हिस्से के रूप में, सरकारी दुकानों को शराब बेचने से रोक दिया और निजी पार्टियों को स्टोर चलाने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति दी।
इसमें कहा गया है कि इस नीति से कालाबाजारी रोकने, दिल्ली सरकार का राजस्व बढ़ाने और ग्राहकों को फायदा होगा।
हालांकि, दिल्ली सरकार ने बाद में नई शराब नीति को रद्द कर दिया और पुरानी नीति पर वापस लौट आई।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.