होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

बंगाल के राज्यपाल ने कोलकाता पुलिस के ऑन-ड्यूटी कर्मियों को राजभवन परिसर को 'तुरंत' खाली करने का आदेश दिया

By LSChunav | Jun 17, 2024

एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने सोमवार सुबह राजभवन में तैनात कोलकाता पुलिस कर्मियों को तुरंत परिसर खाली करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा, बोस राजभवन के उत्तरी गेट के पास पुलिस चौकी को 'जनमंच' (सार्वजनिक मंच) में बदलने की योजना बना रहे हैं। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "राज्यपाल ने प्रभारी अधिकारी समेत राजभवन के अंदर तैनात पुलिस अधिकारियों को तुरंत परिसर खाली करने का निर्देश दिया है।"
यह कदम पुलिस द्वारा भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी और राज्य में चुनाव बाद हिंसा के कथित पीड़ितों को बोस से मिलने के लिए राजभवन में प्रवेश करने से रोकने के कुछ दिनों बाद आया है, जबकि राज्यपाल ने उन्हें इस संबंध में लिखित अनुमति दी थी। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 का हवाला देते हुए अधिकारी को राजभवन में प्रवेश करने से रोक दिया था, जो कि गवर्नर हाउस के बाहर लागू है और बड़ी सभाओं पर रोक लगाती है।
बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर जानना चाहा था कि किस आधार पर अधिकारी और अन्य को पुलिस ने राजभवन परिसर में प्रवेश करने से रोका था।
बीजेपी ने टीएमसी पर लगाया हिंसा का आरोप
कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बाद में सवाल किया कि क्या बोस प्रभावी रूप से "घर में नजरबंद" थे, और राज्यपाल के कार्यालय से अनुमति प्राप्त करने पर अधिकारी को "चुनाव के बाद की हिंसा के पीड़ितों" के साथ राजभवन जाने की अनुमति दी। अधिकारी और एक अन्य व्यक्ति ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि लिखित अनुमति के बावजूद पुलिस ने राजभवन में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी है। लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने टीएमसी पर चुनाव बाद हिंसा का आरोप लगाया था, जिसे राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी ने नकार दिया है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.