होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Karnataka Lok Sabha: कर्नाटक में JDS संग गठबंधन कर BJP ने मजबूत किया अपना पलड़ा, क्या कांग्रेस बदल पाएगी जनादेश

By LSChunav | Apr 04, 2024

लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद से सभी राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव जीतने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। जहां अकेले बात नहीं बन रही, वहां पर राजनीतिक दल गठबंधन कर अपने पलड़े को भारी करने में लगी हैं। आपको बता दें कि राज्य के कुल 5.21 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। आपको बता दें कि कर्नाटक में दूसरे और तीसरे फेज में चुनाव होने हैं। जहां दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल को 14 सीटों पर होगा। तो वहीं इसके बाद 7 मई को 14 सीटों पर तीसरे चरण का चुनाव होना है।

लोकसभा चुनाव 2019 
बता दें कि कर्नाटक में 28 लोकसभा सीटे हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की थी। बीजेपी ने 28 में से 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। इनमें से 25 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। वहीं एक सीट से बीजेपी की सहयोगी सुमालता ने जीत दर्ज की थी और कांग्रेस व उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल (सेक्युलर) बीजेपी के सामने थी। कांग्रेस ने भी 21 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे। लेकिन पार्टी सिर्फ एक सीट हासिल कर सकी है। जेडीएस ने सात सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसे भी एक सीट पर संतोष करना पड़ा था।

लोकसभा चुनाव 2024 में राजनीतिक पार्टियां

बीजेपी और जेडीएस
भारतीय जनता पार्टी का जेडीएस के साथ गठबंधन हो चुका है। ऐसे में भाजपा जहां 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। तो वहीं जेडीएस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आपको बता दें कि जनता दल (सेक्युलर) एचडी देवगौड़ा के नेतृत्व वाली पार्टी है। वहीं बीजेपी कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 20 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है।

जेडीएस
गठबंधन से पहले देवेगौड़ा के बेटे और वरिष्ठ जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के साथ बैठक में नेताओं ने बताया था कि यदि बीजेपी के साथ आगामी चुनाव पर बात नहीं बनी, तो पार्टी अपने दम पर उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। बता दें कि दशकों से भाजपा और जेडीएस एक-दूसरे के खिलाफ लड़ते आ रहे हैं। फिलहाल बीजेपी और जेडीएस के बीच सीट बंटवारे पर बात बन गई है। 

कांग्रेस
राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी पहला चुनाव लड़ रही है। पार्टी को उम्मीद है कि इस बार का जनादेश पिछले लोकसभा चुनाव से अलग होगा। कांग्रेस का प्रबंधन डीके शिवकुमार के पास है। कर्नाटक की 28 सीटों पर कांग्रेस और एनडीए आमने-सामने है। कांग्रेस ने राज्य की 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.