होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Chhatishgarh: कैसे सेनाओं ने भीड़भाड़ वाली सड़क पर धावा बोला, मतदान दलों को सुरक्षित किया

By LSChunav | Apr 24, 2024

कांकेर गोलीबारी में 29 कैडरों की मौत के साथ, प्रतिशोध की मांग कर रहे पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी के उग्रवादियों, जिनका आधार अबुजमाढ़ में माओवादी मुख्यालय 17 किमी दूर है,  प्रत्याशित मार्ग पर जाल में फंसाया था और तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बिछाए थे। मतदान दलों को निशाना बनाने के लिए सुरक्षा बलों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पीएलजीए उग्रवादियों की साजिश को विफल कर दिया. उन्होंने निर्धारित मार्ग अपनाने की योजना बदल दी और छत्तीसगढ़ के पनावर पुलिस चौकी में निकटतम सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचने के लिए मतदान दलों और ईवीएम के साथ 5 किमी पैदल चले। प्रचंड गर्मी ने यात्रा को और अधिक कठिन बना दिया और समूह में से कुछ लोग लू की चपेट में आ गए।
मतदान दल और ईवीएम, जिसे दक्षिण गढ़चिरौली के अहेरी ले जाया जाना था, को उसी दिन पनावर पुलिस चौकी से हवाई मार्ग से ले जाया गया और एक हेलिकॉप्टर द्वारा वापस बेस स्टेशन पर ले जाया गया।
वोटिंग से पहले कुछ इस तरह से पार्टी पहुंची
सूत्रों ने कहा कि मेंढरी से मतदान दल को बेहद संवेदनशील जंगल - जिसे पीएलजीए पारगमन बिंदु के रूप में जाना जाता है और खदानों से भरा हुआ माना जाता है - के माध्यम से 9 किमी की पैदल यात्रा करके वांगेतुरी पहुंचना था - और फिर हवाई मार्ग से अहेरी जाना था। मतदान दिवस की पूर्व संध्या पर पोलिंग पार्टी कुछ इसी अंदाज में पहुंची थी।
पीएलजीए सेनानियों ने रास्ते पर आईईडी लगाया था
“हमारे कमांडो को समय पर खुफिया जानकारी मिली कि पीएलजीए सेनानियों ने वांगेतुरी के रास्ते पर आईईडी लगाया था और घात लगाने की प्रतीक्षा कर रहे थे। लेकिन हमारी सुरक्षा टीमों ने गुरिल्लाओं पर काबू पा लिया और मतदान कर्मियों को पनावर पुलिस चौकी ले गए। अगले दिन, उन्होंने पुलिस चौकी छोड़ दी, 14 किमी का चक्कर लगाकर उस रास्ते से वांगेतुरी पुलिस चौकी पहुंचे, जिसका पीएलजीए अनुमान नहीं लगा सका था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, मतदान दल और ईवीएम मतदान समाप्ति के बाद हेलिकॉप्टर से अहेरी तक सुरक्षित पहुंच गए थे।
2019 में भी अलग जगह पर हुआ था मतदान
2019 में मेंढरी का मतदान अलग स्थान पर हुआ था। एसपी नीलोत्पल की देखरेख में गढ़चिरौली पुलिस ने पिछले साल के अंत में प्रतिकूल इलाके और माओवादियों के लगातार खतरे के बीच अबुजमाढ़ से लगभग 8 किमी दूर वांगेतुरी पुलिस चौकी खोली थी, जिसके बाद यहां भी मतदान कराया गया था।
पीठासीन अधिकारी और मतदान परिचारक सहित चुनाव अधिकारियों को लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए क्रा दादी जिले के दूरदराज के स्टेशनों पर हवाई मार्ग से भेजा गया। भाजपा के जिके तक्कू ने ताली विधानसभा क्षेत्र निर्विरोध जीता।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.