होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द ही केजरीवाल सरकार एक और तोहफा देने वाली है, शुरु होगा मोहल्ला बस सर्विस

By LSChunav | Jul 05, 2024

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की मोहल्ला बस सेवा, जो शहर की आंतरिक सड़कों पर बस कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी, संभवतः इस महीने के अंत तक शुरू की जाएगी।
जुलाई-अगस्त में शुरु होगी मोहल्ला बस सर्विस
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा- “मोहल्ला बसें अंतिम-मील कनेक्टिविटी के लिए हैं और छोटे मार्गों पर चलेंगी जो वर्तमान दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) या क्लस्टर सेवा में शामिल नहीं हैं, जिसमें 12-मीटर की बड़ी बसें शामिल हैं। ये पड़ोस या फीडर बस नेटवर्क के रूप में कार्य करेंगे... हमने डिपो और मार्गों को चार क्षेत्रों में विभाजित किया है जहां ये बसें चलेंगी। हम अब मार्गों को अंतिम रूप दे रहे हैं और उम्मीद है कि महीने के अंत तक सेवा शुरू करने में सक्षम होंगे ”
“आसान पहचान के लिए बसों को हरा रंग दिया गया है। इसके अतिरिक्त, 25% सीटें (छह सीटें) गुलाबी हैं, जो महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। महिलाएं पिंक पास के माध्यम से इन बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।''
नई 2,080 बसें खरीदी जाएगी
मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें होंगी। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इनमें 196 किलोवाट की बैटरी है, जो 120-130 किमी की रेंज प्रदान करती है, जिससे यह एक बार चार्ज करने पर 10-15 राउंड ट्रिप आसानी से पूरा कर सकती है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार वर्तमान में दो निर्माताओं से ऐसी कुल 2,080 बसें खरीद रही है। अधिकारियों ने कहा कि परिवहन विभाग ने चार क्षेत्रों - उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम - में 16 डिपो की पहचान की है, जहां बसें तैनात की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह सेवा संभवतः गाज़ीपुर और पूर्वी विनोद नगर बस डिपो से 50 नौ-मीटर इलेक्ट्रिक बसों के साथ शुरू की जाएगी, और बसों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इन डिपो के नजदीकी क्षेत्रों को बसों से सबसे अधिक फायदा होगा, जिससे दिन भर में कई यात्राएं करने की उम्मीद है।
दिल्ली में कुल 10,480 बसें खोलने का लक्ष्य है
“दक्षिण क्षेत्र में कुशक नाला सबसे बड़ा डिपो है, जो 10.5 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें 350 बसें आ सकेंगी। दक्षिण क्षेत्र में अंबेडकर नगर में एक और डिपो होगा, जिसमें 180 बसें होंगी, ”एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।
विभाग को 2025 तक ऐसी 2,180 बसें संचालित करने की उम्मीद है। मंगलवार को परिवहन मंत्री द्वारा द्वारका डिपो में बसों और विद्युतीकरण प्रक्रिया का निरीक्षण किया गया। 2025 के अंत तक दिल्ली में कुल 10,480 बसें खोलने का लक्ष्य है, जिनमें से 80% इलेक्ट्रिक होंगी। इसके अतिरिक्त, 60 से अधिक डिपो को विद्युतीकृत करने के प्रयास चल रहे हैं, जिनमें से 16 डिपो पहले से ही पूरी तरह से चालू हैं।
दिल्ली में, 7,582 डीटीसी और क्लस्टर बसों का उपयोग करके यात्री प्रतिदिन 4,000,000 से अधिक बस यात्राएं पूरी करते हैं।
विशेषज्ञों ने कहा कि मोहल्ला बस सेवा सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में एक संभावित गेम-चेंजर हो सकती है, जो समग्र विकास में योगदान देगी।
इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ क्लीन ट्रांसपोर्ट (आईसीसीटी) के प्रबंध निदेशक (भारत) अमित भट्ट ने कहा, "स्थानीय समुदायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बसों और सिलाई सेवाओं के लचीलेपन का लाभ उठाकर, इस पहल में दिल्ली और उसके बाहर सार्वजनिक परिवहन में क्रांति लाने की क्षमता है।" ) जिसने पिछले साल संयुक्त रूप से एक अंतरराष्ट्रीय परामर्श आयोजित किया था और मोहल्ला बस सेवा के लिए दिल्ली सचिवालय से दो पायलट रूट योजनाएं भी प्रस्तुत की थीं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.