होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Loksabha Election 2024: इंदौर ने बनाया नोटा रिकॉर्ड, बीजेपी सांसद शंकर लालवानी जीते

By LSChunav | Jun 04, 2024

इंदौर में NOTA (None Of the above) को 2.18 लाख से अध‍िक वोट मिले हैं। कांग्रेस उम्‍मीदवार के नाम वापस लेकर भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद कांग्रेस ने जनता से नोटा को वोट देकर भाजपा को हराने की अपील की थी। यह अब तक किसी भी लोकसभा क्षेत्र के लिए सबसे अधिक नोटा संख्या है। नोटा का विकल्प पहली बार 2014 के आम चुनाव में पेश किया गया था और इससे पहले सबसे ज्यादा वोट बिहार के गोपालगंज में 51,660 वोट थे।
मैदान में कोई विपक्ष नहीं होने के कारण, भाजपा के शंकर लालवानी मैदान में हैं। हालांकि, 11,75,092 वोटों के अंतर से सीट जीत ली।
2019 में इंदौर में कांग्रेस को 31% और नोटा को 0.31% वोट मिले थे। 13 मई के मतदान से पहले इंदौर में नोटा वोटों के लिए कांग्रेस के अभियान में पोस्टर, मशाल रैलियां और बैठकें और सोशल मीडिया चैट शामिल थे। इसने मतदाताओं से अपने उम्मीदवार अक्षय कांति बाम के अंतिम समय में नाम वापस लेने पर भाजपा को "सबक" सिखाने का आग्रह किया।
बीजेपी सांसद शंकर लालवानी जीते
25.13 लाख मतदाताओं के साथ इंदौर मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र है, और 1989 से लगातार भाजपा जीतती रही है। 2019 में, भाजपा ने 5.48 लाख वोटों से जीत हासिल की, और अपने मौजूदा सांसद को फिर से मैदान में उतारा था।
कांग्रेस ने अपील नोटा देने की थी अपील
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख से कुछ दिन पहले, बाम ने खुद को भूमि विवाद मामले से उत्पन्न 17 साल पुराने हत्या के प्रयास के मामले में आरोपित पाया। 29 अप्रैल को, मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने घोषणा की कि वह पार्टी में शामिल हो गए हैं, और सीट से अपना नामांकन वापस ले लिया।
कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हत्या के आरोपों के कारण बाम पर पद छोड़ने का दबाव आ गया था। संयोग से, लगभग एक सप्ताह पहले, मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने मामले में बाम और उनके पिता को अग्रिम जमानत दे दी थी।
अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, घटना 4 अक्टूबर 2007 की है, जब बाम, उनके पिता कांतिलाल, सुरक्षा एजेंसी के मालिक सतवीर सिंह और दो अन्य लोग यूनुस खान के स्वामित्व वाली कृषि भूमि में घुस गए, उनके नौकरों पर हमला किया और आग लगा दी। सोयाबीन की फसल के लिए”
24 अप्रैल के अपने आदेश में, अदालत ने कहा कि सतवीर ने शिकायतकर्ता पर गोली चलाई थी, जिससे "यूनुस की मौत हो सकती थी" और "उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जा सकता था"। इसलिए हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.