ये हैं 10 कम पढ़े-लिखे नेता जो चला रहे हैं देश, कोई 10वीं पास तो कोई है अनपढ़

Priya Mishra     Aug 23, 2021
शेयर करें:   
ये हैं 10 कम पढ़े-लिखे नेता जो चला रहे हैं देश, कोई 10वीं पास तो कोई है अनपढ़

भारत में कई ऐसे नेता हैं जिन्होंने 12वीं भी पास नहीं की है। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं जिनका स्कूल से पाला तक नहीं पड़ा है। आज के इस लेख में हम आपको 10 ऐसे नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद राजनीति में नाम कमाया है।

भारत में डॉक्टर या इंजीनियर बनना भले ही कठिन हो, लेकिन नेता बनना बहुत आसान है। भारत में कई ऐसे नेता हैं जिन्होंने 12वीं भी पास नहीं की है। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं जिनका स्कूल से पाला तक नहीं पड़ा है। आज के इस लेख में हम आपको 10 ऐसे नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद राजनीति में नाम कमाया है - 


राबड़ी देवी

लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी ने बिहार के मुख्यमंत्री का पद संभाला है और बिहार विधान परिषद की सदस्य हैं। राबड़ी देवी की 14 साल की उम्र में शादी हो गई थी और उनके पास किसी भी तरह की औपचारिक शिक्षा नहीं है। उनकी नियुक्ति भारी विवादों में आई क्योंकि राबड़ी में न तो योग्यता थी और न ही राजनीति के लिए झुकाव।


विजयकांत

तमिल अभिनेता से राजनेता बने विजयकांत ने 2011 में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव जीता। उन्हें कैप्टन प्रभाकरन की भूमिका निभाने के बाद कैप्टन के रूप में जाना जाता है। विजयकांत सिर्फ 12वीं कक्षा तक पढ़ें हैं क्योंकि इसके बाद उन्हें अपने पिता की चावल मिल में शामिल होना पड़ा था। 


जयललिता

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक की प्रमुख, जयललिता ने मैट्रिक के बाद अपनी पढ़ाई रोक दी थी क्योंकि वह फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहती थीं। हालाँकि, उन्होंने फिल्मों में काम करने के बाद राजनीति में कदम रखा था। 


एम करुणानिधि

द्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि ने भी वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी की है। करुणानिधि ने तमिल फिल्म उद्योग में एक पटकथा लेखक के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। 


गोलमा देवी 

मीणा समुदाय के एक प्रमुख नेता किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा देवी केवल अपने पति के संबंधों के कारण विधायक बनीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि गोलमा देवी कभी स्कूल नहीं गईं। यहाँ तक की अपने शपथ ग्रहण समारोह में दौरान वह अपनी शपथ भी नहीं पढ़ पाई थीं।


उमा भारती

वर्तमान मोदी सरकार में सबसे कम शिक्षित मंत्री उमा भारती हैं, जो जल संसाधन और गंगा कायाकल्प मंत्री हैं। उन्होंने केवल छठी कक्षा तक अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी की है।


मेनका गांधी

बीजेपी नेता और कैबिनेट मंत्री मेनिका गांधी ने केवल 12वीं कक्षा तक अपनी शिक्षा पूरी की है। हालाँकि, गांधी ने व्युत्पत्ति, कानून और पशु कल्याण में कई पुस्तकें लिखी हैं। मेनका गांधी, संजय गाँधी की पत्नी हैं। 


अनंत गीते 

अनंत गीते शिवसेना के सांसद और एनडीए सरकार में उद्योग तथा सार्वजनिक उद्यमिता मंत्री हैं। उन्होंने केवल हाई स्कूल तक अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी की है।  

तेजस्वी यादव

लालू यादव के छोटे बेटे और आरजेडी सुप्रीमो तेजस्वी यादव केवल 9वीं पास है। वहीं, उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी सिर्फ 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है।   


जाफर शरीफ 

पूर्व रेल मंत्री ने सिर्फ मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की है। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष एस निजलिंगप्पा के लिए एक ड्राइवर के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में उनके नक्शेकदम पर चलते हुए राजनीति में शामिल हुए।