NIA ने असम विधायक के रूप में शपथ लेने के लिए अखिल गोगोई को दी जमानत

LSChunav     May 17, 2021
शेयर करें:   
NIA ने असम विधायक के रूप में शपथ लेने के लिए अखिल गोगोई को दी जमानत

राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध के दौरान हिंसा में उनकी कथित संलिप्तता के बाद एनआईए ने उन्हें देशद्रोह के आरोप में और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज किया था, जिसके बाद से 46 वर्षीय गोगोई दिसंबर 2019 से जेल में हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने जेल में बंद किसान कार्यकर्ता अखिल गोगोई को असम विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ लेने की अनुमति दी। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, गोगोई ने सिबसागर निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा की सुरभि राजकोंवारी को लगभग 12 हजार मतों से हराया। इस तरह गोगोई जेल से चुनाव जीतने वाले असम के पहले कार्यकर्ता बने।

दिसंबर 2019 से जेल में हैं गोगोई 

राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध के दौरान हिंसा में उनकी कथित संलिप्तता के बाद एनआईए ने उन्हें देशद्रोह के आरोप में और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज किया था, जिसके बाद से 46 वर्षीय गोगोई दिसंबर 2019 से जेल में हैं

 

इसे भी पढ़ें: LDF की जीत ला सकती है केरल की राजनीति में बदलाव

 

कब लेंगे शपथ?

गोगोई के वकील शांतनु बोरठाकुर ने कहा कि गोगोई को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की अनुमति मंगलवार को गुवाहाटी में एनआईए अदालत ने दी थी। शपथ ग्रहण समारोह की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। बोरठाकुर ने कहा, "वह केवल शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रभावी रूप से बाहर आ रहे हैं - और उसके बाद न्यायिक हिरासत में वापस ले लिया जाएगा।"

किसानों के अधिकारों के लिए आंदोलन कर रहे हैं 

किसान मुक्ति संग्राम समिति (KMSS) के संस्थापक गोगोई लंबे समय से असम में किसानों के अधिकारों के लिए आंदोलन कर रहे हैं। वह भूमि अधिकारों के मुद्दों, बेदखली, बड़ी बांध परियोजनाओं आदि के बारे में भी मुखर रहे हैं. गोगोई को वर्तमान भाजपा शासन के साथ-साथ कांग्रेस शासन के दौरान, कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है. दिसंबर 2019 में, वह असम में सीएए के विरोध प्रदर्शनों के प्रमुख चेहरों में से एक के रूप में उभरे, जिसके तुरंत बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

राजनीतिक दल रायजोर डोल का गठन 

पिछले साल के अंत में, KMSS ने घोषणा की कि वह गोगोई के अध्यक्ष के रूप में राजनीतिक दल रायजोर डोल (जो पीपुल्स पार्टी का अनुवाद करता है) का गठन कर रहा है। पार्टी की वैचारिक रेखा "राजनीतिक रूप से संघीय, सामाजिक रूप से समावेशी और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर" होना है। यह एक अन्य क्षेत्रीय पार्टी, असम जातीय परिषद के साथ गठबंधन में था, जिसका मूल भी सीएए के विरोध प्रदर्शनों के कारण है।

गोगोई पर क्या आरोप हैं?

गोगोई को पहली बार 12 दिसंबर, 2020 को जोरहाट में एक सीएए विरोधी रैली के बाद गिरफ्तार किया गया था। उनका मामला दो दिन बाद एनआईए में स्थानांतरित कर दिया गया था और उन पर देशद्रोह के आरोप में और यूएपीए के प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के कथित तौर पर एक भूमिगत कार्यकर्ता होने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। 

हिंसा के बाद पूरे असम के थानों में गोगोई के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से दो (चांदमारी और चबुआ) को एनआईए ने अपने कब्जे में ले लिया था. पिछले महीने, उन्हें चबुआ मामले से तब बरी कर दिया गया था जब गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने एक विशेष एनआईए अदालत के आदेश को बरकरार रखा था, जिसके खिलाफ केंद्रीय एजेंसी ने अपील की थी। चबुआ में गोगोई के खिलाफ आरोपों में कहा गया है कि उन्होंने लगभग 600 लोगों की भीड़ का नेतृत्व किया था, जिसके कारण "आर्थिक नाकाबंदी", "पत्थरबाजी" और "ड्यूटी पर एक पुलिसकर्मी" की हत्या हुई। हालांकि, चांदमारी थाने में दर्ज एनआईए का मामला अब भी कायम है। इसमें गोगोई पर आईपीसी की धारा 120B, 124A, 153B और यूएपीए की धारा 18 और 39 समेत विभिन्न आरोप लगाए गए हैं। 

गोगोई का चुनावी अभियान

गोगोई ने शुरू में चुनाव के लिए दो निर्वाचन क्षेत्रों - सिबसागर और मरियानी के लिए नामांकन पत्र जमा किया था। बाद में तय हुआ कि वह केवल शिवसागर से ही चुनाव लड़ेंगे। गोगोई एक बार भी प्रचार अभियान से टकराए बिना चुनाव जीतने में कामयाब रहे। पार्टी कार्यकर्ताओं ने गोगोई के स्टैंड और तस्वीरों का उपयोग करके प्रचार किया, जो कई मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त करते हुए जेल से लगातार पत्र लिखते थे। गोगोई की 84 वर्षीय मां प्रियदा की भागीदारी से अभियान को एक बड़ा बढ़ावा मिला। अपनी उम्र और बीमारियों के बावजूद, उन्होंने घर-घर और गांव-गांव जाकर प्रचार किया और लोगों से अपने बेटे को वोट देने के लिए कहा।

गोगोई की जीत है अहम 

यह पहली बार है जब गोगोई चुनावी राजनीति में उतरे हैं। हालाँकि, एक छात्र के रूप में, उन्हें 1995-1996 में कॉटन कॉलेज छात्र संघ के महासचिव के रूप में चुना गया था। गोगोई ने शिवसागर सीट से एक आरामदायक अंतर से चुनाव जीता- जबकि उन्हें 57,219 वोट मिले, बीजेपी की सुरभि राजकोंवारी को 45,344 वोट मिले और कांग्रेस के सुभमित्रा गोगोई को 19,329 वोट मिले। 

इस तथ्य के अलावा कि उन्होंने जेल से चुनाव लड़ा, प्रचार किया और जीता, गोगोई नवगठित क्षेत्रीय दलों के एकमात्र उम्मीदवार थे जिन्होंने सीएए के विरोध के बाद एक सीट जीती थी। गोगोई ने न केवल सीएए का विरोध किया, बल्कि बांध, भ्रष्टाचार, भूमि अधिकार आदि जैसे अन्य मुद्दों पर प्रतिरोध की आवाज रहे हैं।