Inflation In Punjab: प्याज के बाद टमाटर के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, आम जनता झेल रही महंगाई की मार

LSChunav     Nov 29, 2023
शेयर करें:   
Inflation In Punjab: प्याज के बाद टमाटर के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, आम जनता झेल रही महंगाई की मार

क महीने की राहत के बाद एक बार फिर पंजाब में टमाटर के दाम बढ़ गए हैं। कुछ दिनों में दाम रिटेल में 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। प्याज के बाद अब टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद से जनता की रसोई का बजट बिगड़ा हुआ है।

एक महीने की राहत के बाद एक बार फिर पंजाब में टमाटर के दाम बढ़ गए हैं। कुछ दिनों में दाम रिटेल में 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। इससे पहले सब्जी मंडी में प्याज आम जनता के आंसू निकाल रहा था, तो वहीं अब टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद से जनता की रसोई का बजट बिगड़ा हुआ है। आपको बता दें कि रिटेल में प्याज के दाम क्वालिटी के मुताबिक 50 से लेकर 60 रुपये तक बिक रहा है। वहीं थोक व्यापारियों के मुताबिक आने वाले 15-20 दिनों तक टमाटर के दाम ऐसे ही रहेंगे।


टमाटर के दाम में इजाफा

अक्तूबर महीने की शुरूआत से ही टमाटर के भाव में लगातार इजाफा होता रहा है। अक्तूबर माह तक टमाटर 200 रुपए प्रति किलो का आंकड़ा पास कर गाय। वहीं हिमाचल व लोकल माल की आमद शुरू होने के बाद अचानक से गिरावट देखने को मिली। तो 10-20 रुपए प्रति किलो भी टमाटर की बिक्री हुई। लेकिन अब पंजाब और हिमाचल में टमाटर की फसल खत्म होने की कगार पर है। ऐसे में राज्य में टमाटर की आपूर्ति नासिक से की जा रही है। जिसके कारण इसके दामों बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं नासिक से सप्लाई होने वाले टमाटर की गुणवत्ता भी अच्छी है।


राज्य में टमाटर और प्याज के बढ़ते दामों के बाद अब बाजार में रेडी टू यूज उत्पादों की मांग काफी बढ़ गई है। ऐसे में सब्जी मंडी एसोसिएशन बरनाला के प्रधान का कहना है कि ओनियन पेस्ट तथा टोमाटो प्यूरी की मांग में फिर से इजाफा देखने को मिल रहा है।

 

वहीं तमाम कंपनियों ने 100 ग्राम से लेकर एक किलो तक की पैकिंग में रेडी टू यूज उत्पादों को मार्केट में उतारा है। जिससे लोग जरूरत के हिसाब से इन्हें खरीद रहे हैं। वहीं घर का राशन एक साथ लेने वाले परिवारों की लिस्ट में घी, चीनी, आटा और तेल के साथ रेडी टू यूज उत्पादों का जिक्र भी किया जा रहा है।


वहीं सब्जी मंडी बरनाला के थोक व्यापारी के अनुसार, राज्य में टमाटर की स्थानीय फसल आने में अभी करीब 15-20 दिनों का समय लग सकता है। तब तक की आपूर्ति के लिए इन्हें नासिक से मगंवाया जा रहा है। परिवहन खर्च तथा यहां तक पहुंचाने के दौरान कुछ माल के खराब हो जाने और अन्य कारणों के चलते राज्य में टमाटर के दामों में वृ्द्धि देखने को मिली है।