Andaman Nicobar: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह करेगा आर्थिक विकास, पीएम मोदी बोले- स्वार्थ भरी राजनीति के कारण नहीं पहुंच सका लाभ

LSChunav     Jan 17, 2024
शेयर करें:   
Andaman Nicobar: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह करेगा आर्थिक विकास, पीएम मोदी बोले- स्वार्थ भरी राजनीति के कारण नहीं पहुंच सका लाभ

केंद्र की मोदी सरकार केंद्र शासित प्रदेशों के विकास पर अधिक बल दे रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने अंडमान निकोबार में पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया।

केंद्र की मोदी सरकार केंद्र शासित प्रदेशों के विकास पर अधिक बल दे रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने अंडमान निकोबार में पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि इस टर्मिनल की क्षमता 4000 पर्यटकों को संभालने की है, जबकि वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल के चालू होने के बाद नई क्षमता 11,000 पर्यटकों को संभालने की होगी। 


इस बीच पीएम मोदी ने बिना किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बिना कहा कि कुछ स्वार्थ भरी राजनीति के कारण विकास का लाभ दूर-दराज तक नहीं पहुंच पाया। लेकिन उनकी सरकार ने यहां के 50 हजार घरों में पानी का कनेक्शन पहुंचाने का काम किया। इस द्वीप के विकास के लिए 9 सालों में 48 हजार करोड़ रुपए का बजट दिया गया। जिससे कि अंडमान निकोबार भी विकास की रफ्तार भर सके।


केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने दावा किया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह मत्स्य पालन क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा निर्यात केंद्र बन सकता है। उन्होंने कहा कि खासतौर पर स्नैपर्स, ग्रुपर्स और टूना जैसी बड़ी मछलियों का भी निर्यात काफी बढ़ सकता है। रूपाला ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई संपर्क और मालवहन सुविधाओं को बढ़ावा देकर इन मछलियों के निर्यात को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत मत्स्य विभाग 138 करोड़ रुपये के केंद्रीय हिस्से के साथ कुल 218 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।