Bihar DA Hike: बिहार के सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, नीतीश सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

LSChunav     Dec 01, 2023
शेयर करें:   
Bihar DA Hike: बिहार के सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, नीतीश सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देने का काम किया है। राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाने का फैसला किया है।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देने का काम किया है। राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं कैबिनेट से भी इसकी मंजूरी मिल गई है। अब बिहार के कर्मचारियों को 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक 7वीं केन्द्रीय पुनरीक्षित वेतन संरचना में वेतन/पेंशन प्राप्त कर रहे बिहार सरकार के सरकारी सेवकों/पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को तारीख- 01.07.2023 के प्रभाव से 42% के स्थान पर 46% महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।


आपको बता दें कि सीएम नीतीश कैबिनेट के इस फैसले से 5 लाख सरकारी कर्मचारियों और 6 लाख पेशनभोगियों को फायदा मिलेगा। वहीं सीएम नीतीश ने बताया कि सभी वर्गों को मिलाकर बिहार में जाति आधारित गणना में लगभग 94 लाख गरीब परिवार पाए गए हैं। ऐसे में इन परिवारों के एक सदस्य को रोजगार के लिए 2 लाख रुपए तक की राशि किश्तों में उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा 63,850 आवासहीन और भूमिहीन परिवारों को जमीन क्रय के लिए भी दी जा रही है। वहीं अब इस 60 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया है। 


इसके साथ ही इन सभी परिवारों को मकान बनवाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए उपलब्ध करवाए जाएंगे। सीएम ने बताया कि बड़ी राशि की आवश्यकता होने के चलते इन्हें 5 साल में पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार की तरफ से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाए, तो राज्य सरकार इस काम को काफी कम समय में पूरा कर लेगी।