अमृतपाल सिंह के जिक्र पर चरणजीत सिंह चन्नी पर बरसी बीजेपी, कांग्रेस ने बनाई दूरी

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 26, 2024
शेयर करें:   
अमृतपाल सिंह के जिक्र पर चरणजीत सिंह चन्नी पर बरसी बीजेपी, कांग्रेस ने बनाई दूरी

चन्नी की टिप्पणियों से सदन में हंगामा मच गया और भाजपा ने कांग्रेस और विपक्ष के नेता राहुल गांधी से जवाब मांगा।

कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी गुरुवार को लोकसभा में अपनी टिप्पणी के बाद राजनीतिक विवाद में फंस गए, जहां उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) के तहत पंजाब के एक निर्वाचित सांसद की हिरासत "अघोषित आपातकाल" का हिस्सा थी, केंद्र।

उनका इशारा वारिस पंजाब डी प्रमुख अमृतपाल सिंह की ओर था, जो एनएसए के तहत असम में हिरासत में हैं।

 देश में अघोषित आपातकाल है- चन्नी

 देश में “अघोषित आपातकाल” के उदाहरणों को याद करते हुए, कांग्रेस सांसद ने कहा, “जब किसान अपनी मांगें रखते हैं तो उन्हें खालिस्तानी कहा जाता है। मणिपुर पिछले डेढ़ साल से जल रहा है। सवाल पूछने पर पत्रकारों को सलाखों के पीछे डाल दिया जाता है।”

“वे हर दिन आपातकाल के बारे में बोलते हैं। लेकिन आज देश में जो अघोषित आपातकाल है उसका क्या? ये भी आपातकाल है कि एक मशहूर युवा गायक की हत्या कर दी गई और आज तक उसके परिवार को न्याय नहीं मिला. यह भी एक आपातकाल है कि जिस व्यक्ति को पंजाब में 20 लाख लोगों ने सांसद चुना, वह एनएसए लगाकर सलाखों के पीछे है...अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता...वह यहां अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के विचार रखने में असमर्थ है। यह भी एक आपातकाल है, ”चन्नी ने कहा।

चन्नी की टिप्पणियों से सदन में हंगामा मच गया और भाजपा ने कांग्रेस और विपक्ष के नेता राहुल गांधी से जवाब मांगा।

बाद में कांग्रेस ने चन्नी की टिप्पणियों से दूरी बना ली। वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया कि चन्नी के विचार उनके अपने हैं और "किसी भी तरह से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं"।

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, “…चन्नी कट्टरपंथी खालिस्तान समर्थक अलगाववादी अमृतपाल सिंह के पक्ष में हैं। क्या यही जय संविधान है?” केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि चन्नी की टिप्पणी भारत की अखंडता पर हमला है।

केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा, ''एक पूर्व सीएम गद्दार की तरह व्यवहार कर रहे हैं और सदन के माध्यम से पूरे देश को गुमराह कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों पर एनएसए लगाया गया है। लेकिन वास्तव में यह थप्पड़ किस पर मारा गया है - उन लोगों पर जो देश और पंजाब को तोड़ना चाहते थे। उन्होंने कहा कि किसानों के खिलाफ एनएसए लगाया गया है और यह बिल्कुल गलत है।

एनएसए के तहत असम के डिब्रूगढ़ की जेल में बंद रहते हुए अमृतपाल सिंह ने निर्दलीय के रूप में लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा था। उन्होंने पंजाब के खडूर साहिब से कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा को लगभग दो लाख वोटों से हराया।