UP Nikay Chunav: BJP 11 मेयर का टिकट काट नए चेहरों को दे सकती हैं जगह, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की पत्नी भी रेस में शामिल

LSChunav     Apr 11, 2023
शेयर करें:   
UP Nikay Chunav: BJP 11 मेयर का टिकट काट नए चेहरों को दे सकती हैं जगह, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की पत्नी भी रेस में शामिल

यूपी में 11 अप्रैल यानी की मंगलवार से निकाय चुनाव के पहले फेज का नामांकन शुरू हो गया है। टिकट पाने के लिए उम्मीदवारों ने लखनऊ से दिल्ली के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं। हालांकि बीजेपी इस बार 11 मेयर प्रत्याशियों के टिकट काटकर नए चेहरों को शामिल कर सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में 11 अप्रैल यानी की आज से निकाय चुनाव के पहले फेज का नामांकन शुरू होगा। टिकट पाने की चाहत रखने वाले दावेदारों ने लखनऊ से लेकर दिल्ली तक दौड़ लगानी शुरू कर दी है। मंगलवार की सुबह उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के घर के टिकट दावेदार बड़ी संख्या में पहुंचे। कुछ ऐसा ही हाल सपा और बसपा कार्यालय के बाहर भी देखने को मिला। बता दें कि फिलहाल भाजपा में टिकट के लिए सबसे ज्यादा मारामारी चल रही है। पार्टी से मिली जानकारी के अनुसार, 14 मेयर प्रत्याशियों में भाजपा 11 का टिकट कट सकती है। ऐसे में सिर्फ 3 उम्मीदवार ही रिपीट होंगे।


ब्रजेश पाठक की पत्नी भी दावेदार

भाजपा ने इस बार टिकट की प्रक्रिया को व्यापक बनाया है। इसके लिए पार्टी की तरफ से निकाय प्रभारियों और संयोजक नियुक्त किए हैं। क्षेत्रीय टीम के जरिए प्रदेश की टीम को 3 नामों का प्रस्ताव पैनल भेजेंगे। जिसके बाद मेयर का टिकट फाइनल किया जाएगा। सबसे पहले बात यूपी की राजधानी लखनऊ की बता रहे हैं। RSS से ताल्लुक रखने वाली वर्तमान मेयर संयुक्ता भाटिया आरक्षण का रास्ता साफ होने के बाद लखनऊ से दिल्ली तक टिकट के लिए दौड़ रही हैं। 


बीते भाजपा के मेयर चुनाव के इतिहास को देखते हुए संयुक्ता भाटिया दोबारा दावेदारी कर रही हैं। हालांकि यदि संयुक्ता भाटिया का टिकट कटता है तो इसकी मुख्य वजह उनकी उम्र भी मानी जा सकती हैं। संयुक्ता के अलावा उनकी बहू रेशू भाटिया भी मेयर पद की दावेदार बनाई जा सकती हैं। हालांकि इसके अलावा अपर्णा यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास की पत्नी अलका दास और उप मुख्यमंत्री की पत्नी नम्रता पाठक भी दावेदार हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पार्टी किसी नए चेहरे को चुनाव मैदान में उतार सकती है।


बीजेपी के 30 दावेदार- वाराणसी

वाराणसी नगर निगम चुनाव में बीजेपी के 30 दावेदार हैं। वहीं वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। ऐसे में वहां से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय के नाम की चर्चा हो रही है। इसके अलावा क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव, अशोक चौरसिया और सुधीर सिंह भी इस लिस्ट में शामिल हैं। हालांकि विद्यासागर को अधिक प्राथमिकता दिए जाने की संभावना है।


कानपुर

कानपुर से विधायक और विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना मेयर प्रमिला पांडेय को फिर से टिकट दिलाए जाने की पैरवी कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी और अकबरपुर से सांसद भोला नाथ सिंह परिवार के सदस्यों को टिकट दिलाने के लिए दौड़ रहे हैं। हालांकि इस खींचतान के बीच भाजपा किसके नाम पर अंतिम मुहर लगाए। यह तो समय ही बताएगा।


अयोध्या

बीते दिनों जमीन से जुड़े मामले में नाम आने के कारण अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय का टिकट कट सकता है। लेकिन ऋषिकेश फिलहाल विश्व हिंदू परिषद और RSS के जरिए अपनी दावेदारी को दोबारा मजबूती से पेश कर रहे हैं। ऋषिकेश उपाध्याय के नाम के अलावा तिवारी मंदिर के महंत गिरीशपति त्रिपाठी, हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास और अयोध्या के महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा का नाम भी सबसे आगे चल रहा है।


प्रयागराज

प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन और उनके परिवार का टिकट कट गया है। उनके परिवार के सदस्यों को टिकट न मिलने के कारण मेयर चुनाव का पूरा समीकरण बदल गया है। लेकिन बीजेपी में मंत्री मंत्री नंदी की पत्नी अभिलाषा गुप्ता नंदी, राकेश शुक्ला और डॉ कीर्तिका अग्रवाल के नाम पर चर्चा हो रही है।


गाजियाबाद

गाजियाबाद में बीजेपी की मौजूदा मेयर आशा शर्मा के टिकट कटने की संभावना है। वह साल 2017 में भी बीजेपी से मेयर बनी थीं। लेकिन वर्तमान में शशि अरोड़ा और सुनीता दयाल भी इस दौड़ में आगे चल रही हैं।


चुनावी कार्यक्रम

निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 4 मई और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी। प्रदेश में वोटिंग का रिजल्ट 13 मई को घोषित किया जाएगा।