Meerut Lok Sabha Seat: बीजेपी के राम या सपा की सबरी... कौन पार करेगा मेरठ का चुनावी चक्रव्यूह, BSP ने भी उतारा प्रत्याशी

LSChunav     Apr 24, 2024
शेयर करें:   
Meerut Lok Sabha Seat: बीजेपी के राम या सपा की सबरी... कौन पार करेगा मेरठ का चुनावी चक्रव्यूह, BSP ने भी उतारा प्रत्याशी

इन दिनों देश में लोकसभा का महापर्व चल रहा है। ऐसे में पश्चिमी यूपी की मेरठ लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में यानी की 26 अप्रैल को मतदान होगा। मेरठ लोकसभा सीट से इस बार चुनाव बेहद खास होने वाला है।

इन दिनों देश में लोकसभा का महापर्व चल रहा है। ऐसे में पश्चिमी यूपी की मेरठ लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में यानी की 26 अप्रैल को मतदान होगा। मेरठ लोकसभा सीट से इस बार चुनाव बेहद खास होने वाला है। इसके साथ ही यहां के उम्मीदवारों की भी खूब चर्चा हो रही है। पश्चिमी यूपी की इस जानीमानी सीट को फिलहाल हॉट सीट माना जाता है। भाजपा ने इस सीट से तीन बार सांसदी अपने नाम कर चुके राजेंद्र अग्रवाल की जगह अरुण गोविल पर भरोसा जताया है।


बता दें कि बीजेपी ने रामायण टीवी सीरियल में श्रीराम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल को इस सीट से चुनाव में उतारकर मुकाबले को बेहद रोचक बना दिया है। तो वहीं सपा ने भी इस सीट से दलित प्रत्याशी सुनीता वर्मा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। तो वहीं बसपा पार्टी ने ब्राह्मण उम्मीदवार देवव्रत त्यागी पर भरोसा जताया है। ऐसे में मानना है कि मेरठ लोकसभा सीट पर राम का मुकाबला सबरी से होने वाला है। यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि जनता का साथ किसको मिलेगा।


भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल

भाजपा के 'राम' के सामने सपा की 'सबरी' के चुनावी मैदान में उतरने की चर्चाएं जोरों पर हैं। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव पर ध्यान दें, तो इस सीट पर काफी कड़ा मुकाबला साबित हुआ था। वहीं बीजेपी के राजेंद्र अग्रवाल ने इस सीट से बेहद शानदार जीत दर्द की थी। वहीं साल 2021 में अरुण गोविल ने भाजपा का दामन थामा था। उस दौरान उम्मीद जताई जा रही थी कि पार्टी उन्हें बंगाल विधानसभा चुनाव में उतार सकती है। लेकिन सभी चर्चाओं को दरकिनार करते हुए पार्टी आलाकमान ने उनको उत्तर प्रदेश की मेरठ से सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है।


सपा प्रत्याशी सुनीता वर्मा

आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी ने मेरठ की पूर्व मेयर सुनीता वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह मेरठ-हपुड़ लोकसभा सीट से पूर्व विधायक योगेश वर्मा की पत्नी हैं। इसके अलावा साल 2017 में वह बसपा के टिकट पर भी मेरठ की मेयर रह चुकी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुनीता वर्मा की छवि बेहद साफ-सुथरी है और उनका मेयर का कार्यकाल भी काफी अच्छा रहा है। 


बसपा प्रत्याशी देवव्रत त्यागी

वहीं इस लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ने देवव्रत त्यागी पर भरोसा जताया है। दरअसल, बसपा प्रमुख मायावती की नजर मुस्लिम-दलित के साथ-साथ राजपूत और त्यागी समुदायों पर भी है। इसके पीछे एक यह भी कारण देखा जा रहा है कि मेरठ के अधिकतर राजपूत-त्यागी समुदाय ने भाजपा के प्रति असंतोष जत्या है। ऐसे में बसपा देवव्रत त्यागी के सहारे मुस्लिम-दलित के अलावा भाजपा का विरोध करने वाले हिंदू वोटर्स को भी लुभाने के प्रयास में है।