भाजपा को बीकेयू का जवाब, 15 अगस्त को हरियाणा में निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

LSChunav     Aug 09, 2021
शेयर करें:   
भाजपा को बीकेयू का जवाब, 15 अगस्त को हरियाणा में निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

बीकेयू की तिरंगा यात्रा की अगुवाई गुरनाम सिंह चादुनी करेंगे। चादुनी ने रविवार को घोषणा की कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किसानों द्वारा ट्रैक्टर और मोटरसाइकिल पर तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। हरियाणा के गांवों में यात्रा निकालने के लिए बीकेयू ने तैयारी शुरू कर दी है।

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच भाजपा ने हरियाणा में दो हफ्ते की तिरंगा यात्रा निकाली है। अब भाजपा की तिरंगा यात्रा के जवाब में भारतीय किसान संघ (बीकेयू) ने घोषणा की है कि वह 15 अगस्त को राज्य भर में मेगा 'तिरंगा यात्रा' आयोजित करेगा।  भाजपा की तिरंगा यात्रा का समापन 14 अगस्त को होगा और अगले दिन स्वतंत्रता दिवस पर बीकेयू तिरंगा यात्रा निकलेगा। 

गुरनाम सिंह चादुनी करेंगे तिरंगा यात्रा का नेतृत्व 

बीकेयू की तिरंगा यात्रा की अगुवाई गुरनाम सिंह चादुनी करेंगे। चादुनी ने रविवार को घोषणा की कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किसानों द्वारा ट्रैक्टर और मोटरसाइकिल पर तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। हरियाणा के गांवों में यात्रा निकालने के लिए बीकेयू ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र के तीन विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को गति देने के लिए और अधिक किसानों को यात्रा के लिए जुटाने के लिए गांवों में बैठकें की जा रही हैं।

आठ महीने से किसान कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन 

किसान पिछले आठ महीने से अपने आंदोलन के तहत भाजपा नेताओं के कार्यक्रमों का विरोध कर रहे हैं। हालांकि, यह पहला मौका था जब आंदोलनकारियों ने भाजपा के किसी कार्यक्रम का विरोध करने का फैसला किया। किसान नेताओं ने भाजपा की तिरंगा यात्रा को किसान आंदोलन को बदनाम करने की चाल बताया। हालाँकि, भाजपा नेताओं ने कहा कि वे पहले भी इस तरह के आयोजन कर चुके हैं।

किसान असली देशभक्त हैं 

बीकेयू ने कहा कि किसान असली देशभक्त हैं और इसलिए उन्होंने तिरंगा यात्रा निकालने का फैसला किया है। जींद बीकेयू के अध्यक्ष आजाद पलवा ने कहा, "हमारे बेटों ने सीमाओं की रक्षा की और तिरंगे के सम्मान के लिए शहादत भी हासिल की। जींद जिले में, हमने अपने कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए किसानों और मजदूर नेताओं की तीन टीमों का गठन किया है। हम जींद जिले के 306 गांवों में से 150 गांवों को पहले ही कवर कर चुके हैं और पांच जगहों पर यात्राएं करेंगे।"