सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लिया खेतों का जायजा, बेमौसम बारिश की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत भरा ऐलान

LSChunav     Mar 25, 2023
शेयर करें:   
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लिया खेतों का जायजा, बेमौसम बारिश की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत भरा ऐलान

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को राहत देने वाली घोषणा की है। ओलावृष्टि और बारिश के कारण बर्बाद हुई फसलों का जायजा लेने के बाद प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपए की राहत राशि दिए जाने की घोषणा की जाती है।

मध्य प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात के कारण किसान काफी परेशान हो गए हैं। लेकिन एमपी के सीएम शिवराज सिंह ने किसानों को राहत देने वाली घोषणा की है। सीएम शिवराज ने कहा कि ओलावृष्टि और असमय बारिश से फसलों का नुकसान हुआ है। सीएम ने कहा कि किसानों को फसलों के 50 प्रतिशत से अधिक के नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही अलग से फसल बीमा की राशि भी दी जाएगी। सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए बागवानी वाली फसलों का भी सर्वे करने के लिए कहा है। शिवराज सिंह ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लेने विदिशा पहुंचे थे। 

 

किसानों की राहत देने का ऐलान

सीएम शिवराज विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के पटवारी खेड़ी और घुरदा मड़ी गांव पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान किसानों से सीएम ने बात भी की। सीएम शिवराज ने कहा कि किसान चिंता न करें। प्रत्येक प्रभावित खेत का सर्वे किया जाएगा और किसानों को भरपूर राहत भी दिए जाने का काम किया जाएगा। सीएम शिवराज ने बताया कि प्रभावित जिलों में सर्वे का कार्य जारी है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी बिना किसी लापरवाही के पूरी पारदर्शिता के सर्वे करें।


50% नुकसान पर मिलेंगी इतनी राशि

सीएम शिवराज ने किसानों को राहत का ऐलान करते हुए कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार रुपए, गाय-भैंस के नुकसान पर साढ़े 37 हजार, भेड़-बकरी के नुकसान पर 4000 रुपए, बछिया पर 2000 रुपए और मुर्गा-मुर्गी की हानि पर 100 रुपए की राहत राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मकानों के क्षति की भी सहायता की जाएगी।


कर्ज वसूली की बढ़ाई जाएगी डेट

इसके अलावा पीड़ित किसानों से कर्ज वसूली की डेट आगे बढ़ाई जाएगी। इसका ब्याज सरकार भरेगी और अगली फसल के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन दिलाया जायेगा। इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए डेट आगे बढ़ाई जाएगी। पीड़ित परिवार की बेटियों की शादी में भी सीएम कन्या योजना के तहत 56 हजार रुपए की राशि की सहायता दी जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा कि वह किसानों को हर संकट से बाहर निकालकर ले जायेंगे।