Dadra and Nagar Haveli: स्वास्थ्य के क्षेत्र में परिवर्तन का साक्षी बना दादरा एवं नगर हवेली, आदिवासी समुदाय के सपनों को मिल रही उड़ान

LSChunav     Jan 17, 2024
शेयर करें:   
Dadra and Nagar Haveli: स्वास्थ्य के क्षेत्र में परिवर्तन का साक्षी बना दादरा एवं नगर हवेली, आदिवासी समुदाय के सपनों को मिल रही उड़ान

पीएम मोदी द्वारा दादरा एवं नगर हवेली के सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया गया। यह यहां के 43 प्रतिशत आदिवासी समुदाय के बुलंद होते हौसले और साकार होते सपनों का भी प्रतीक है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दादरा एवं नगर हवेली के सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। बता दें कि यह सिर्फ एक भवन नहीं बल्कि दादरा एव नगर हवेली में 43 प्रतिशत आदिवासी समुदाय के बुलंद होते हौसले और साकार होते सपनों का भी प्रतीक है। साल 2019 में ही पीएम मोदी और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रफुल पटेल ने इसकी नींव रख दी थी।


विकास का मॉडल कहे जाने वाले गुजरात के सूरत से दादरा एवं नगर हवेली की तरफ जाती हुई सड़के ज्यों-ज्यों संकरी होती जा जाती है। ठीक उसी तरह से दादरा एवं नगर हवेली के विकास और यहां के युवाओं के लिए सालों तक संकरे रहे रास्ते अब प्रगति के रास्तों में बदलते नजर आ रहे हैं। दादरा एवं नगर हवेली में बदलाव के मुहाने या ''माइल स्टोन'' भी नजर आने लगे हैं। यहां के युवाओं को जब सुविधा-संपन्न पक्की जमीनें मिलीं, तो वह भी तरक्की और उन्नति का अनंत गगन छूने चल पड़े।


बता दें कि साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किराए की इमारत में ही मेडिकल कॉलेज शुरू कराया और संस्थान के भवन का शिलान्यास कर दिया। ऐसे में अब यहां की स्थतियों को तेजी से बदलते हुए देखा जा सकता है। जहां साल 2029 में मेडिकल कॉलेज में 150 सीट, 2020 में 177 सीट और अब इसे 200 सीट करने का लक्ष्य है। इसके अलावा दमन गंगा नदी के किनारे 40 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली है। जहां पर 70 करोड़ रुपये की लागत से 130 बेड का आयुर्वेद अस्पताल एवं वेलनेस सेंटर बनाया जाना है।