Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालेश्वर में तीन ट्रेनों के टकराने से 'मौत का तांडव', 238 की मौत और 900 घायल

LSChunav     Jun 03, 2023
शेयर करें:   
Coromandel Train Accident: ओडिशा के बालेश्वर में तीन ट्रेनों के टकराने से मौत का तांडव, 238 की मौत और 900 घायल

ओडिशा के बालेश्वर जिले में एक दिल दहला देने वाला रेल हादसा हुआ है। इस हादसे में तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं। वहीं इस हादसे 238 लोगों की मौत हो गई है और 900 से अधिक यात्री घायल हो गए हैं।

दिल को दहला देने वाली चीख-पुकार के बीच जगह-जगह पर यात्रियों का बिखरा हुआ सामान, मलबे में तब्दील ट्रेन के डिब्बे। जगह-जगह पर ट्रेन की पटरियां खून से लाल पड़ी हैं। यह भयावह मंजर देख किसी का भी दिल दहल सकता है। बता दें कि यह भयावह मंजर भारत के अबतक के सबसे भीषण ट्रेन हादसों में से एक का गवाह है। ओडिशा के बालासोर जिले में बीते शुक्रवार की शाम को तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं। इस हादसे में अब तक 230 से ज्यादा लोगों के मौत की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं 900 से अधिक यात्री घायल बताए जा रहे हैं। 


राहत-बचाव कार्य जारी

वहीं घायल यात्री बालासोर, मयूरभंज, भद्रक, जाजपुर और कटक के अस्पतालों में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। बता दें कि मौत का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है। हादसे की जानकारी मिलने के बाद मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। वहीं एक साथ हुए तीन ट्रेन हादसे को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। मौके पर ओडिशा डिजास्टर रैपिड ऐक्शन फोर्स की 4 यूनिट, 15 से ज्यादा रेस्क्यू टीम, एनडीआरएफ की 3 यूनिट, 30 डॉक्टरों, 60 ऐंबुलेंस और 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी राहत-बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। 


तीन ट्रेनें एक साथ टकराईं

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार करीब 7:20 मिनट पर ओडिशा के बालासोर में बहानगर बाजार में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस की बोगियां बेपटरी हो गई। उसी दौरान साइड ट्रैक से शालीमार-चेन्नै कोरोमंडल एक्सप्रेस जा रही थी। बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस की बेपटरी हुईं बोगियां साइड ट्रैक पर जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से टकरा गईं। जिसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां एक दूसरे ट्रैक पर मालगाड़ी से टकरा गईं। इन तीन ट्रेनों की टक्कर से मौत का तांडव शुरू हो गया। 


हादसे वाली जगह जाएंगे पीएम मोदी 

बालेश्वर में हुए इस दर्दनाक हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी हादसे वाली जगह पर भी जाएंगे। इसके बाद वह बालेश्वर सदर अस्पताल और कटक एससीबी मेडिकल का दौरा कर पीड़ितो का हाल जानेंगे। वहीं इससे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज यानी की शनिवार को दुर्घटनास्थल पर पहुंचे थे। रेलमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे, NDRF, SDRF की टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी हुई है।