'आप' नेता आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटरों को संचालन करने के लिए नए नियम लागू करेगी

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 31, 2024
शेयर करें:   
आप नेता आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटरों को संचालन करने के लिए नए नियम लागू करेगी

आतिशी ने कहा कि एमसीडी ने 24 घंटे के भीतर जांच शुरू की, जिसके परिणामस्वरूप जूनियर इंजीनियर (जेई) को बर्खास्त कर दिया गया और सहायक अभियंता (एई) को निलंबित कर दिया गया।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि आप के नेतृत्व वाली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोचिंग सेंटरों को विनियमित करने के लिए एक नया कानून लाएगी।

कोचिंग सेंटरों के संचालन के लिए नियम लागू करेगी दिल्ली सरकार

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप नेता ने कहा कि सरकार कानून बनाने के लिए सरकारी अधिकारियों और विभिन्न कोचिंग केंद्रों के छात्रों की एक समिति गठित करेगी। “हम केंद्र सरकार के अपने नियमों के आने का इंतज़ार नहीं करने वाले हैं। हमने कोचिंग सेंटर के लिए नियम लागू करने का फैसला किया, चाहे वह कोई भी कोचिंग सेंटर हो, चाहे वह यूपीएससी, जेईई, नीट हो, हम इन कोचिंग संस्थानों के लिए नियामक अधिनियम लेकर आ रहे हैं।''

“कानून में बुनियादी ढांचे, शिक्षकों की योग्यता, शुल्क विनियमन और भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के प्रावधान होंगे। जनता की प्रतिक्रिया भी मांगी जाएगी, ”उसने कहा।

दोषियों को कड़ी सजा होगी

आतिशी ने यह भी बताया कि बेसमेंट में लाइब्रेरी और क्लास चलाने वाले कोचिंग सेंटरों पर भी कार्रवाई की गई है। अगर घटना में कोई भी अधिकारी दोषी पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अवैध भवन उपयोग के कारण ओल्ड राजिंदर नगर त्रासदी हुई, ”

उन्होंने कहा कि ओल्ड राजिंदर नगर घटना की मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट अगले छह दिनों में सौंपी जाएगी। आतिशी के मुताबिक, जांच में यह भी पता लगाया जाएगा कि किस अधिकारी ने राउ के आईएएस स्टडी सर्कल में बेसमेंट के अवैध उपयोग के बारे में एक आईएएस उम्मीदवार द्वारा एमसीडी को भेजी गई शिकायत को नजरअंदाज कर दिया, जहां तीन छात्रों की मौत हो गई।

आतिशी ने कहा कि एमसीडी ने 24 घंटे के भीतर जांच शुरू की, जिसके परिणामस्वरूप जूनियर इंजीनियर (जेई) को बर्खास्त कर दिया गया और सहायक अभियंता (एई) को निलंबित कर दिया गया। प्रारंभिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, दिल्ली के मंत्री ने जोर देकर कहा कि उस क्षेत्र में स्थित सभी कोचिंग सेंटर, जहां छात्रों ने अपनी जान गंवाई, अतिक्रमण में शामिल थे, जिससे उचित जल निकासी में बाधा उत्पन्न हुई। तीन आईएएस अभ्यर्थियों - उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन दल्विन - की शनिवार शाम को बारिश के बाद राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल कोचिंग संस्थान की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से मौत हो गई।