Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में महंगाई की मार झेल रही आम जनता, पेट्रोल-डीजल के अलावा त्योहारी सीजन में बढ़े दूध के दाम

LSChunav     Nov 18, 2023
शेयर करें:   
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में महंगाई की मार झेल रही आम जनता, पेट्रोल-डीजल के अलावा त्योहारी सीजन में बढ़े दूध के दाम

आम जनता काफी समय से महंगाई की मार झेल रही थी। वहीं कई सालों से महंगी रसोई गैस ने भी लोगों को परेशान कर रखा था। छत्तीसगढ़ राज्य में अब 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर अब 1191.5 रुपये की जगह 991.5 रुपये में मिल रहा है। राज्य में दूध के दामों में भी वृद्धि की गई है।

छत्तीसगढ़ में आम जनता को एक बार फिर से महंगाई के कारण परेशान हो रही है। त्योहारी सीजन को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दूध के दामों में वृद्धि की गई है। आम जनता काफी समय से महंगाई की मार झेल रही थी। वहीं कई सालों से महंगी रसोई गैस ने भी लोगों को परेशान कर रखा था। लेकिन मंहगाई से त्रस्त आम उपभोक्ताओं को सरकार ने राहत देने का काम किया है।

 

बता दें कि सरकार द्वारा घोषणा किए जाने के बाद LPG कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपए कम किए हैं। वहीं इस बदलाव के साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य में अब 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर अब 1191.5 रुपये की जगह 991.5 रुपये में मिल रहा है। 


वहीं उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर लाभार्थियों को 903 रुपये में मिलेगी। इसके साथ ही 19 kg वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1765.50 रुपए हो गया है। हांलाकि संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में थोड़ी और गिरावट देखने को मिल सकती है। यह उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी बात है। 


सब्सिडी को लेकर था कन्फ्यूजन

बीते अगस्त में केंद्र सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये घटाने की घोषणा की गई थी। लेकिन कंपनियों में भ्रम की स्थिति थी कि यह कटौती सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को मिलेगी, या फिर सीधे दाम घटेंगे। लेकिन बाद में कंपनियों को पूरी स्थिति के बारे में पता चला, तो कंपनियों ने भी दाम घटाने की घोषणा कर दी थी। जिसके तहत अब उपभोक्ताओं को 200 रुपए सस्ता घरेलू रसोई गैस मिलेगा।


बता दें कि कोरोना काल से रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हुआ था। उस दौरान कंपनियों ने भी दाम में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की थी। साल 2020 में 14.2 किग्रा. वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 665 रुपए थी। जो साल 2021 में बढ़कर 956 रुपए हो गई। जिसके बाद से लगातार घरेलू रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी हो रही थी। 


पेट्रोल-डीजल का वही हाल

वहीं बीते डेढ़ वर्षों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बीते स्थिरता बनी हुई है। जिसके चलते आज छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल 102.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.44 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।