Kerala पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में पूर्व CM ओमान चांडी के बेटे ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, तोड़ा अपने पिता का रिकॉर्ड

LSChunav     Sep 08, 2023
शेयर करें:   
Kerala पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में पूर्व CM ओमान चांडी के बेटे ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, तोड़ा अपने पिता का रिकॉर्ड

केरल में पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार की जीत हुई है। बता दें कि चांडी ओमन ने 36,454 से अधिक वोटों से जीत हासिल की है। यूडीएफ के चांडी ओमन रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है।

केरल में पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार की जीत हुई है। बता दें कि चांडी ओमान ने 36,454 से अधिक वोटों से जीत हासिल की है। बीते 5 सितंबर को पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव हुए थे। उपचुनाव के लिए पुथुपल्ली विधानसभा में कुल 182 बूथों पर वोट पड़े थे। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के चांडी ओमान सबसे ज्यादा वोटो के अंतर से रिकॉर्ड जीत हासिल की है। 


उपचुनाव में 72.91 फीसदी मतदान 

साल 2023 में पुथुपल्ली विधानसभा के उपचुनाव में 72.91 फीसदी मतदान हुआ। यह पिछली बार के मतदान से 5 फीसदी कम है। पिछले साल 77.36 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं साल 2021 के उपचुनाव की बाते करें, तो ओमान चांडी के पक्ष में 63,372 मत पड़े थे। वहीं जैक 54,328 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। भाजपा के एन हरि को महज 11,694 मत प्राप्त हो सके। पिछले कुछ हफ्तों से क्षिणी कोट्टायम जिले में स्थित निर्वाचन क्षेत्र में जुबानी जंग देखी जा रही थी। क्योंकि राज्य में उपचुनाव के मद्देनजर सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के लिए यह एक प्रतिष्ठित लड़ाई थी।


पूर्व सीएम के बेटे को मौका

बता दें कि पुथुपल्ली में कुल बूथों की संख्या 182 है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में वोटों की गिनती 13 राउंड में पूरी हुई। मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल भी मौजूद थी। वहीं सशस्त्र पुलिस बटालियन भी मौके पर तैनात किए गए थे। इस बार कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी की मौत के कारण पुथुपल्ली विधानसभा के उपचुनाव में उनके बेटे चांडी ओमान को चुनावी मैदान में उतारा गया था। इन बार बीजेपी और सीपीएम के अलावा आप नेता ल्यूक भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे थे।