गुलाम नबी आज़ाद का चौकाने वाला कदम, खराब स्वास्थ्य के कारण जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव प्रचार से दूर रहेंगे

दिव्यांशी भदौरिया     Aug 30, 2024
शेयर करें:   
गुलाम नबी आज़ाद का चौकाने वाला कदम, खराब स्वास्थ्य के कारण जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव प्रचार से दूर रहेंगे

पार्टी ने अपने पहले विधानसभा चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं, लेकिन राजनीतिक क्षेत्र से आज़ाद की अनुपस्थिति जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में इसकी संभावनाओं को प्रभावित करेगी

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के प्रमुख पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद स्वास्थ्य कारणों से विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं करेंगे। पार्टी ने अपने पहले विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं, लेकिन राजनीतिक क्षेत्र से आजाद की अनुपस्थिति इसकी संभावनाओं को प्रभावित करेगी।

गुलाम नबी आजाद नहीं करेंगे चुनाव प्रचार

पार्टी प्रवक्ता सलमान नाजमी ने पुष्टि की कि पूर्व सीएम पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा, "आज़ाद इस समय अस्वस्थ हैं और पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे।" पार्टी ने एक बयान में कहा था कि आज़ाद विधानसभा चुनाव प्रक्रिया में प्रचार नहीं कर पाएंगे। बयान में कहा गया है कि पूर्व सीएम अपनी पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन नहीं कर पाने से दुखी हैं। "जिन सहकर्मियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, वे यह आकलन करना चाहते हैं कि क्या वे उनकी मौजूदगी के बिना आगे बढ़ सकते हैं। अगर उन्हें लगता है कि मेरी अनुपस्थिति से उनकी संभावनाओं पर असर पड़ेगा, तो उन्हें अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की स्वतंत्रता है," आज़ाद ने कहा। दो पूर्व विधायक अब्दुल मजीद वानी और मोहम्मद अमीन भट उन 13 नामों में शामिल हैं जिन्हें अब तक मैदान में उतारा गया है।

क्या फिरसे गुलाम नबीं कांग्रेस में आए

75 वर्षीय आज़ाद ने कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे संबंध को समाप्त करने के बाद सितंबर 2022 में डीपीएपी का गठन किया था। हालांकि, डीपीएपी जिसे वह नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी जैसी क्षेत्रीय ताकतों के लिए एक “विकल्प” के रूप में पेश करना चाहते थे, अपने पहले राजनीतिक परीक्षण में विफल रही, जिसमें उसके सभी तीन लोकसभा उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। इसके बाद पार्टी को पार्टी छोड़ने का झटका लगा, जिसमें कोषाध्यक्ष और पूर्व मंत्री ताज मोहिउद्दीन सहित आधा दर्जन से अधिक पार्टी नेताओं ने पार्टी छोड़ दी।

लोकसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन से परेशान आजाद उन नेताओं के साथ गठबंधन करने की योजना बना रहे थे जो अन्य दलों से गठबंधन में नहीं हैं या जिन्होंने हाल ही में अपनी पार्टियों को छोड़ दिया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि गठबंधन आगे नहीं बढ़ सका। पार्टी की स्थापना के तुरंत बाद, आज़ाद ने केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। हालांकि, पार्टी के भीतर से कई नेताओं ने हाल के हफ्तों में इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस में फिर से शामिल होने की इच्छा व्यक्त की।