मणिपुर में फंसे छात्रों को जल्द सुरक्षित रूप से निकालने की कोशिश कर रही अरुणाचल सरकार- गृह मंत्री बामांग फेलिक्स

LSChunav     May 08, 2023
शेयर करें:   
मणिपुर में फंसे छात्रों को जल्द सुरक्षित रूप से निकालने की कोशिश कर रही अरुणाचल सरकार- गृह मंत्री बामांग फेलिक्स

अरुणाचल प्रदेश के गृह मंत्री बामांग फेलिक्स ने कहा कि राज्य सरकार सरकार हिंसा प्रभावित मणिपुर में फंसे हुए राज्य के छात्रों वापस निकालने का हर संभव प्रयास कर रही है। जल्द ही छात्रों को सुरक्षित रूप से राज्य से निकाल लिया जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश के गृह मंत्री बामांग फेलिक्स ने बताया कि सरकार हिंसा प्रभावित मणिपुर में फंसे छात्रों को सुरक्षित वापस निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व वाली सरकार संकटग्रस्त राज्य मणिपुर में फंसे छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए लगातार मणिपुर प्रशासन के साथ संपर्क में बनाए हुए हैं। फेलिक्स ने कहा कि राज्य में फंसे हुए छात्रों को हेलीकॉप्टर और विमान से निकालने की योजना तैयार की गई है। 


छात्रों को निकालने के लिए तैयार किए गए 2 विमान

हालांकि इस योजना को तब लागू किया जाएगा। जब राज्य की स्थिति छात्रों को सुरक्षित रूप से इंफाल हवाई अड्डे तक लाने के लिए अनुकूल हो जाएगी। बामांग फेलिक्स के अनुसार, अरुणाचल सरकार ने मणिपुर में स्थिति की निगरानी के लिए पुलिस महानिदेशक और मुख्य सचिव की एक समन्वय समिति का गठन किया है। गृहमंत्री ने बताया कि कि इसके लिए सिविल सचिवालय में एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मणिपुर से छात्रों की वापसी के लिए दो विमानों को तैय़ार किया गया है। अनुमति मिलते ही छात्रों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


सीएम खांडी स्थिति पर बनाए हैं अपनी नजर

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, विभिन्न संस्थानों में पढ़ने वाले अरुणाचल प्रदेश के 263 छात्रों में 34 छात्रों को पहले ही नियमित उड़ानों के जरिए वापस बुला लिया गया है। गृहमंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू लगातार मणिपुर की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मणिपुर के अपने समकक्ष और केंद्रीय गृह सचिव से बात की है। बता दें कि मणिपुर में मेइती समुदाय द्वारा उसे अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में हिंसा भड़क गई थी।