DA Hike: गुजरात सरकार ने कर्मचार‍ियों के लिए खोला खजाना, महंगाई भत्ते और एरियर में की वृ्द्धि

LSChunav     Dec 11, 2023
शेयर करें:   
DA Hike: गुजरात सरकार ने कर्मचार‍ियों के लिए खोला खजाना, महंगाई भत्ते और एरियर में की वृ्द्धि

गुजरात के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में एक बड़ा फैसला किया है। गुजरात सीएम ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है।

गुजरात के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में एक बड़ा फैसला किया है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य के कर्मचारियों और पेशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 8 फीसदी बढ़ोत्तरी किए जाने की घोषणा की है। इस क्रम में राज्य के कम से कम 9.38 लाख कर्मचारी और पेंशनभोगियों को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर किया गया है।


बता दें कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ चार प्रतिशत की बढ़ोतरी दी जाएगी। वहीं डीए में 4% की बढ़ोत्तरी की गई है। केंद्र सरकार के मानदंडों के अनुसार यह बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं गुजरात सरकार तीन किश्तों में बकाया राशि का भुगतान करेगी। बता दें कि डीए में बढ़ोत्तरी करने से गुजरात राज्य के खजाने पर 4,516 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 


गुजरात सरकार के अनुसार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दो चरणों में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। वहीं सरकार द्वारा पिछले एरियर का भी बकाया दिया जाएगा। बता दें कि एरियर का भुगतान सरकार द्वारा तीन चरणों में किया जाएगा। जिसमें पहली किस्त सैलरी के साथ, दूसरी और तीसरी किस्त अक्टूबर के बाद दी जाएगी।