Haryana Farmer: हरियाणा किसानों को आधी कीमतों पर मिलेंगे कृषि यंत्र, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

LSChunav     Nov 25, 2023
शेयर करें:   
Haryana Farmer: हरियाणा किसानों को आधी कीमतों पर मिलेंगे कृषि यंत्र, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

आज के समय में कृषि के क्षेत्र में नई-नई तकनीके किसानों के लिए फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक का काम आसान कर रही हैं। मशीन महंगी होने के कारण किसानों के लिए इन्हें खरीदना आसान नहीं है। ऐसे में हरियाणा सरकार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही है।

आज के समय में कृषि के क्षेत्र में नई-नई तकनीके किसानों के लिए फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक का काम आसान कर रही हैं। हांलाकि इन मशीनों की कीमतें काफी ज्यादा होती हैं। जिसके कारण किसानों के लिए इन मशीनों को खरीदना आसान नहीं है। किसानों की इस समस्या को हल करने के लिए हरियाणा सरकार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही है। हरियाणा की राज्य सरकार किसानों को आधे से कम कीमतों पर दिए जाने का फैसला किया है।


हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को हरियाणा कृषि अनुदान उप मिशन के तहत व्यक्तिगत किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी जिन मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। इन मोबाइल श्रेडर, ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर वीडर, स्ट्रॉ बेलर, फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, राइस ड्रायर, लेजर लैंड लेवलर, ट्रेक्टर ड्रिवन स्पेयर, पैडी ट्रांसप्लांटर, रीपर बाइंडर और रोटावेटर मशीन शामिल हैं। इसमें 25 लाख रुपए तक की मशीने हैं। अगर कोई व्यक्तिगत किसान मशीन खरीदते हैं, तो उनको 50 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। 


इसके अलावा FPO, सहकारी समिति और कस्टम हायरिंग सेंटर वालों को कीमत की 80 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ( www.agriharyanacrm.com) पर विजिट करना होगा। फिर किसानों को जिस मशीन के लिए आवेदन करना है। उसके ऑप्शन को भरना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन का फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जाएगा। फिर आपको फॉर्म संबंधी सारी जानकारी भरनी होगी। 


इसके बाद सारी जानकारी को एक बार रिचेक कर लें और सबमिट कर दें। हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के उप मिशन में आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगर आपको इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो किसान भाई अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 18001802117 पर भी कॉल कर सकते हैं।