गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के बारे में कितना जानते हैं आप?

Priya Mishra     Sep 13, 2021
शेयर करें:   
गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के बारे में कितना जानते हैं आप?

घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक 59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में मेमनगर नगर पालिका के अध्यक्ष और अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण की स्थायी समिति के अध्यक्ष के पदों पर कार्य किया है।

विजय रूपाणी द्वारा गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद विधायक भूपेंद्र पटेल को  मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। रविवार को गांधीनगर में बीजेपी विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया। घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक 59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में मेमनगर नगर पालिका के अध्यक्ष और अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण की स्थायी समिति के अध्यक्ष के पदों पर कार्य किया है।

उन्होंने घाटलोदिया निर्वाचन क्षेत्र से 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव जीता और कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत पटेल को एक लाख से अधिक मतों से हराया। भूपेंद्र पटेल को गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है और वे पाटीदार समुदाय से हैं, जिसे कथित तौर पर भाजपा अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले खुश करना चाहती थी।

विजय रूपाणी के शनिवार को इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के नाम चर्चा में थे रूपाणी के उत्तराधिकारी के रूप में पटेल का चयन कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात है। रूपाणी से पहले कर्नाटक के येदियुरप्पा और उत्तराखंड के तीरथ सिंह रावत और त्रिवेंद्र रावत ने हाल ही में सीएम के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले पद छोड़ दिया है।

भाजपा ने भूपेंद्र पटेल को क्यों चुना?

जबकि पटेल के पास जनाधार नहीं है लेकिन भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का दावा है कि पाटीदार समुदाय में उनका मजबूत आधार है और इसी वजह से वोट उनके पक्ष में गया। भाजपा नेताओं का कहना है कि पटेल भले ही पहली बार विधायक बने हैं लेकिन उनके पास अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में दो कार्यकालों तक काम करने का व्यापक प्रशासनिक अनुभव है। उन्हें 2014 में अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था।