बिहार के रूपौली उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार ने JDU और RJD को हराया

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 14, 2024
शेयर करें:   
बिहार के रूपौली उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार ने JDU और RJD को हराया

बिहार के रूपौली उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर मंडल और राजद की बीमा भारती को हराया।

बिहार में रूपौली उपचुनाव लड़ने के लिए लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (एलजेपी-आर) छोड़ने वाले स्वतंत्र उम्मीदवार शंकर सिंह ने राष्ट्रीय को पछाड़ते हुए जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) के कलाधर मंडल को 8,211 वोटों के अंतर से हराया। जनता दल (राजद) की बीमा भारती तीसरे स्थान पर हैं। शंकर सिंह को 67,779 वोट मिले, उसके बाद मंडल को 59,568 वोट मिले, जबकि भारती को सिर्फ 30,108 वोट मिले। दिलचस्प बात यह है कि 5,675 लोगों ने नोटा को वोट दिया।

शंकर सिंह ने फरवरी 2005 से नवंबर 2005 तक एक बार एलजेपी के टिकट पर रूपौली विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

कभी नॉर्थ बिहार लिबरेशन आर्मी (एनबीएलए) के कमांडर के रूप में जाने जाने वाले सिंह के पास बीमा भारती के पति फैजान गिरोह के स्वयंभू प्रमुख अवधेश मंडल का मुकाबला करने के लिए एक समानांतर निजी सेना थी।

शंकर सिंह ने अपनी जीत का श्रेय उन लोगों को दिया, जिन्हें उन्होंने 'भगवान' कहा और लोगों को उनके दुख-दर्द को कम करने का आश्वासन दिया।

मौजूदा जद-यू विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था, जिन्होंने पांच बार सीट जीती लेकिन राजद के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी। लोकसभा चुनाव में उनकी अपमानजनक हार के बाद, राजद ने एक बार फिर उन्हें रूपौली विधानसभा उपचुनाव से मैदान में उतारा।

यह फैसला हाल ही में संपन्न पूर्णिया संसदीय चुनाव की प्रतिकृति साबित हुआ है। इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने 5,67,555 वोटों से जीत हासिल की. जद-यू के संतोष कुमार को 5,43,709 वोट मिले जबकि राजद की बीमा भारती को सिर्फ 27,120 वोट मिले। नोटा को 23,834 वोट मिले।

उपचुनाव प्रचार के दौरान, सिंह ने कहा था, "अगर पप्पू यादवजी एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव जीत सकते हैं, तो मैं विधानसभा उपचुनाव में क्यों नहीं जीत सकता।"

राजनीतिक विशेषज्ञों ने निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत का कारण राजनीतिक दलों से 'लोगों का मोहभंग' बताया है।

एक राजनीतिक पर्यवेक्षक, प्रोफेसर एन के श्रीवास्तव ने कहा, "हालांकि यह सर्वेक्षण है, रुझान स्पष्ट रूप से उन लोगों के मूड को इंगित करता है जो राजनीतिक दलों से निराश हो गए हैं और इसलिए अपना वोट या तो स्वतंत्र उम्मीदवार या नोटा को देते हैं।"

उन्होंने कहा, "पूर्णिया लोकसभा चुनाव की तरह, इस उपचुनाव में भी लोगों ने नोटा को वोट दिया, जो दर्शाता है कि वे राजनीतिक दलों द्वारा थोपे गए उम्मीदवारों से संतुष्ट नहीं हैं।"

जेडीयू नेता लेसी सिंह को झटका

इस फैसले को जदयू की वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री लेसी सिंह के लिए झटका माना जा रहा है। उन्होंने पार्टी प्रत्याशी कलाधर प्रसाद मंडल की जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी और दो सप्ताह तक रूपौली में कैंप करती रहीं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई बड़े नेताओं और यहां तक ​​कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जद-यू उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था।

पार्टी के एक नेता ने स्वीकार करते हुए कहा, "लेसी सिंह के लिए यह काफी आसान लग रहा था क्योंकि बीमा भारती के पति और बेटे दोनों व्यवसायी की हत्या में नाम आने के बाद चुनाव प्रचार से गायब थे।" 

पप्पू यादव की उदासीनता

हालांकि पप्पू यादव ने उपचुनाव में राजद उम्मीदवार बीमा भारती को अपना समर्थन देने की घोषणा की, लेकिन उन्हें जीत दिलाने में बहुत देर हो चुकी थी। “नहीं, पप्पू यादव ने कभी भी राजद का समर्थन नहीं किया,” एक स्थानीय राजद नेता कमलेश मंडल ने कहा, “उन्हें पता था कि वह मदद नहीं कर सकते और इसलिए उन्होंने चुनाव प्रचार से दूर रहने का फैसला किया।”

मीडिया से बात करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि राजद को अकेले प्रचार अभियान चलाने के बजाय कांग्रेस और सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) के नेताओं को अभियान में शामिल करके अधिक समन्वय के साथ काम करना चाहिए था। उन्होंने कहा, "मैंने हमेशा अत्यंत पिछड़े वर्गों का समर्थन किया है और भारती को भी समर्थन दिया है।"