बजट पर विवाद के बीच विपक्षी सांसदों का राज्यसभा से "प्रतीकात्मक वाकआउट"

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 24, 2024
शेयर करें:   
बजट पर विवाद के बीच विपक्षी सांसदों का राज्यसभा से "प्रतीकात्मक वाकआउट"

संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी शामिल थे।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट में विपक्षी शासित राज्यों के खिलाफ "भेदभाव" के खिलाफ आज संसद के अंदर और बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

इस बड़ी कहानी पर यहां 10 बिंदु हैं-

- बजट के खिलाफ विपक्षी सांसदों के विरोध के बाद राज्यसभा और लोकसभा दोनों में हंगामेदार शुरुआत हुई। राज्यसभा में बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "बजट में हर राज्य का नाम नहीं ले सकते।" जब सुश्री सीतारमण बोल रही थीं, तो कई विपक्षी सदस्य अपनी सीटों पर लौटने से पहले कुछ देर के लिए राज्यसभा से बाहर चले गए।

- मंगलवार शाम को मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया ब्लॉक के नेताओं की बैठक के दौरान विरोध के फैसले को औपचारिक रूप दिया गया।

- उच्च स्तरीय बैठक में राहुल गांधी, दोनों सदनों में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी और गौरव गोगोई, एनसीपी (एससीपी) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत, टीएमसी के डेरेक ओ' सहित कई प्रमुख नेताओं ने भाग लिया। ब्रायन और कल्याण बनर्जी, डीएमके के टीआर बालू, जेएमएम की महुआ माजी, आप के राघव चड्ढा और संजय सिंह, और सीपीआई (एम) के जॉन ब्रिटास। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश भी मौजूद थे।

- अपने विरोध के तहत, कांग्रेस के मुख्यमंत्री 27 जुलाई को होने वाली नीति आयोग की बैठक का भी बहिष्कार करेंगे। "इस सरकार का रवैया पूरी तरह से संवैधानिक सिद्धांतों के विपरीत है। हम ऐसे कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे जो पूरी तरह से सच्चे, भेदभावपूर्ण रंगों को छिपाने के लिए बनाया गया है।" इस शासन का, “श्री वेणुगोपाल ने आरोप लगाया।

- मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के लिए बजट पेश किया, जो उनकी लगातार सातवीं बजट प्रस्तुति है, जिसने पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के तहत पहला बजट है। अपने भाषण के दौरान, सुश्री सीतारमण ने कहा कि देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और 4 प्रतिशत की ओर बढ़ रही है, जिसमें मुख्य मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत है।

- एनडीटीवी के साथ विशेष रूप से बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दावा किया कि "कोई भी स्वस्थ दिमाग वाला व्यक्ति" 2024 के केंद्रीय बजट की आलोचना नहीं करेगा। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह बजट 'आत्मनिर्भर' भारत के लिए अब तक की सबसे मजबूत नींव रखता है क्योंकि प्रधानमंत्री ने पहले ही 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण दिया है।"

- सुश्री सीतारमण ने बजट में कई प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला, जिसमें प्रमुख एनडीए सहयोगियों के लिए पुरस्कार, नए करदाताओं के लिए कर राहत और युवाओं के लिए रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

- बजट ने कर व्यवस्था में कई बदलाव पेश किए, नई कर व्यवस्था में मानक कटौती को ₹ 50,000 से बढ़ाकर ₹ 75,000 कर दिया और व्यापक आय समूहों को लाभ पहुंचाने के लिए कर स्लैब को संशोधित किया। वेतनभोगी कर्मचारी अब नए स्लैब के तहत आयकर में ₹17,500 तक की बचत कर सकते हैं।

- इसके अतिरिक्त, बजट में कार्यबल में प्रवेश करने वाले पेशेवरों के लिए एक बड़ी घोषणा शामिल थी। सरकार पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को भविष्य निधि योगदान के रूप में एक महीने का वेतन प्रदान करेगी, जिससे अनुमानित 210 लाख युवाओं को लाभ होगा। अतिरिक्त उपायों में कुछ वित्तीय परिसंपत्तियों पर पूंजीगत लाभ के लिए छूट सीमा को बढ़ाकर ₹ 1.25 लाख प्रति वर्ष करना और सभी वर्गों के निवेशकों के लिए एंजेल टैक्स को समाप्त करना शामिल है।

- बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए भी महत्वपूर्ण परियोजनाएं निर्धारित की गईं, जिनके राजनीतिक नेताओं ने हाल ही में संसदीय बहुमत हासिल करने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया है। बिहार के लिए, बजट में एक्सप्रेसवे और एक बिजली संयंत्र के विकास की रूपरेखा दी गई है, जबकि आंध्र प्रदेश में पूंजी विकास के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।