Wayanad Landslide: 'कर्नाटक हरसंभव मदद करेगा', वायनाड भूस्खलन हादसे पर सीएम सिद्धारमैया

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 30, 2024
शेयर करें:   
Wayanad Landslide: कर्नाटक हरसंभव मदद करेगा, वायनाड भूस्खलन हादसे पर सीएम सिद्धारमैया

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी केरल सरकार को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और उन्होंने अधिकारियों को जरूरत पड़ने पर राज्य से बचाव दल भेजने का भी आदेश दिया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पड़ोसी राज्य केरल के वायनाड भूस्खलन घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिसमें मंगलवार को 50 से अधिक लोग मारे गए। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है और मौके पर बचाव कार्य जारी है।

सीएम सिद्धारमैया ने एक्स पर किया पोस्ट

एक एक्स पोस्ट में, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने लिखा, “वायनाड में विनाशकारी बाढ़ से गहरा दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हैं। कर्नाटक इस चुनौतीपूर्ण समय में केरल को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। आइए एकजुट और मजबूत रहें।”

कर्नाटक हरसंभव में मदद करेगा

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी केरल सरकार को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और उन्होंने अधिकारियों को जरूरत पड़ने पर राज्य से बचाव दल भेजने का भी आदेश दिया। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि आग और बचाव, नागरिक सुरक्षा, एनडीआरएफ और स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों के 250 सदस्य बचाव कार्यों में शामिल हैं। एनडीआरएफ की एक अतिरिक्त टीम और कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है। वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर, एक एमआई-17 और एक एएलएच भी तैनात किए गए हैं और वे बचाव कार्यों का समन्वय भी करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए है

केरल स्वास्थ्य विभाग ने एक नियंत्रण कक्ष भी खोला है और दो नंबर जारी किए हैं जिन पर आपातकालीन सहायता की आवश्यकता वाले लोग संपर्क कर सकते हैं - 9656938689 और 8086010833।

कथित तौर पर सौ से अधिक लोग लापता हैं और माना जा रहा है कि वे बड़े पैमाने पर भूस्खलन में फंसे हुए हैं।