Kerala Politics: केरल सीएम विजयन ने कहा, CAA मानवता के लिए खुली चुनौती, केरल इसे लागू नहीं करेगा

LSChunav     Mar 12, 2024
शेयर करें:   
Kerala Politics: केरल सीएम विजयन ने कहा, CAA मानवता के लिए खुली चुनौती, केरल इसे लागू नहीं करेगा

केरल के मुख्यमंत्री ने भाजपा सरकार के सीएए लागू करने की निंदा की, इसे विभाजनकारी और संविधान के खिलाफ बताया। केरल इसे लागू नहीं होने देगा। केंद्र ने सोमवार शाम को सीएए के नियमों की अधिसूचना जारी कर इसे पूरे देश में लागू कर दिया है। वीडी सतीसन ने जताया विरोध।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लागू करने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के फैसले का उद्देश्य "लोगों को विभाजित करना, सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काना" है और संविधान के मूल सिद्धांतों को कमजोर कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी घोषणा की कि केरल सरकार इसे राज्य में लागू नहीं होने देगी। केंद्र ने सोमवार शाम को सीएए के नियमों की अधिसूचना जारी कर इसे पूरे देश में लागू करने का रास्ता साफ कर दिया। इस कानून का उद्देश्य अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देना है।

सीएम पिनाराई विजयन ने  CAA का विरोध किया

चेतावनी देते हुए कि केंद्र का कदम देश को अस्थिर कर देगा, सीएम ने समान अधिकार रखने वाले भारतीय नागरिकों को स्तरीकृत करने के फैसले का एकजुट विरोध करने का आह्वान किया। “इसे केवल संघ परिवार के हिंदुत्व सांप्रदायिक एजेंडे के हिस्से के रूप में देखा जा सकता है। 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर-मुसलमानों को नागरिकता देना और केवल मुसलमानों को नागरिकता से वंचित करना संविधान का खुला उल्लंघन है। भारतीय नागरिकता को धर्म के आधार पर परिभाषित किया जा रहा है। यह मानवता, देश की परंपराओं और इसके लोगों के लिए एक खुली चुनौती है, ”केरल के सीएम ने एक बयान में कहा।

विजयन ने याद दिलाया कि केरल की विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाली देश की पहली विधानसभा थी और राज्य सरकार ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लागू नहीं करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि राज्य ने सीएए की असंवैधानिकता की ओर इशारा करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक मुकदमा भी दायर किया और राज्य भर में मानव श्रृंखला विरोध प्रदर्शन आयोजित किया। नेता ने रेखांकित किया कि केरल सीएए को लागू नहीं करेगा जो मुस्लिम अल्पसंख्यकों को "दोयम दर्जे के नागरिक" के रूप में मानता है।

वीडी सतीसन ने जताया विरोध

विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने भी ''लोगों के मन में डर पैदा करने के उद्देश्य से विभाजन की राजनीति'' अपनाने के लिए केंद्र की आलोचना की। “वे (भाजपा) सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पैदा करना चाहते हैं और इससे राजनीतिक लाभ उठाना चाहते हैं। सबसे पहले, उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया और राजनीति को धर्म के साथ मिला दिया। यह उनका दूसरा हथियार है, कांग्रेस पूरे देश में इसकी लड़ाई लड़ेगी। हम इसे लागू नहीं होने देंगे।''