Dearness Allowance: महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

LSChunav     Feb 05, 2024
शेयर करें:   
Dearness Allowance: महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

महाराष्ट्र के सीएम एकनाश शिंदे सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। शिंदे सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया है। सीएम द्वारा लिए गए इस फैसले से सरकार के खजाने पर 9 करोड़ का बोझ पड़ेगा।

महाराष्ट्र के सीएम एकनाश शिंदे सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। शिंदे सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। सीएम द्वारा लिए गए इस फैसले से सरकार के खजाने पर 9 करोड़ का बोझ पड़ेगा।


इससे पहले सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ इसको 34 फीसदी कर दिया था। वहीं मोदी सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी किए जाने का इंतजार है। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। जिसके बाद यह 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो सकती है। आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।


आपको बता दें कि इंडस्ट्रियल वर्कर्स के कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ता कैलकुलेट किया जाता है। यह हर महीने लेबर ब्यूरो द्वारा जारी किया जाता है। अगस्त 2023 के लिए जो खुदरा महंगाई दर का जो आंकड़ा घोषित हुआ है। तब उसमें महंगाई दर 7.44 फीसदी पर जा पहुंचा है। वहीं खाद्य महंगाई दर 11.51 फीसदी रहा है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद जता रहे हैं कि सरकार राहत देने के लिए महंगाई दर में इजाफे का ऐलान कर सकती है।