ममता बनर्जी 1 जून को इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल नहीं होंगी, जानें क्या है वजह?

दिव्यांशी भदौरिया     May 28, 2024
शेयर करें:   
ममता बनर्जी 1 जून को इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल नहीं होंगी, जानें क्या है वजह?

लोकसभा चुनाव 2024 चल रहे हैं और चक्रवात रेमल का हवाला देते हुए, जो रविवार रात राज्य में आया और कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, बनर्जी ने कहा कि वह 1 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 1 जून को इंडिया ब्लॉक की बैठक में शामिल नहीं होंगी, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) राज्य में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की तैयारी कर रही है। चल रहे चुनावों और चक्रवात रेमल का हवाला देते हुए, जो रविवार रात राज्य में आया और कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, बनर्जी ने कहा कि वह 1 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी।

सोमवार को कोलकाता के बुराबाजार में एक चुनावी रैली में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “इंडिया ब्लॉक ने पहले कहा था कि वे 1 जून को एक बैठक करेंगे। मैंने उनसे कहा कि मैं नहीं जा सकती क्योंकि हमारे यहां अभी भी कुछ अन्य राज्यों की तरह चुनाव होंगे। मैं एक तरफ चक्रवात राहत और दूसरी तरफ चुनाव कैसे देख सकता हूं?”

“मेरी प्राथमिकता लोगों के लिए राहत सुनिश्चित करना है। मैं यहां एक बैठक कर रहा हूं लेकिन मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं।''

 1 जून को बंगाल की 9 सीट पर मतदान 

पश्चिम बंगाल की नौ सीटों के लिए मतदान 1 जून को होगा, जिसमें कोलकाता की दो सीटें: कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर शामिल हैं। चुनाव में जाने वाली अन्य सीटें जादवपुर, दम दम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर हैं।

आगामी परिणामों के लिए रणनीति बनाने के लिए इंडिया ब्लॉक की बैठक

लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन का आकलन करने और आगामी परिणामों के लिए रणनीति बनाने के लिए विपक्षी इंडिया गुट के शीर्ष नेता 1 जून को बैठक करने वाले हैं। बैठक दिल्ली में दोपहर में होगी जब आखिरी चरण का मतदान चल रहा है।

विपक्षी गुट के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक बुलाई है। विपक्षी गठबंधन का दावा है कि वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकेगा और अपनी सरकार बनाएगा।

जबकि टीएमसी, जो पश्चिम बंगाल में सत्ता में है, का अपने गृह राज्य में कांग्रेस या किसी अन्य भारतीय ब्लॉक पार्टी के साथ सीट-बंटवारे का समझौता नहीं है, उत्तर प्रदेश के भदोही में उसके उम्मीदवार ललितेशपति त्रिपाठी को सहयोगी समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है।