Meghalaya Farmers: मेघालय सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, इस साल तक सरकार भरेगी प्रीमियम

LSChunav     Mar 25, 2024
शेयर करें:   
Meghalaya Farmers: मेघालय सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, इस साल तक सरकार भरेगी प्रीमियम

मेघालय सरकार इन दिनों पूरी तरह से किसानों पर मेहरबान नजर आ रही है। रबी और खरीफ दोनों के फसलों पर राज्य सरकार ने 100 फीसदी तक की सीमा का प्रीमियम सहायता किसानों को दे रही है।

मेघालय सरकार इन दिनों पूरी तरह से किसानों पर मेहरबान नजर आ रही है। रबी और खरीफ दोनों के फसलों पर राज्य सरकार ने 100 फीसदी तक की सीमा का प्रीमियम सहायता किसानों को दे रही है। बता दें कि मेघालय सरकार ने साल 2023-24 के लिए पीएम फसल बीमा योजना के लिए ऐलान किया है। राज्य के सभी किसानों के लिए यह योजना लागू की गई है। यह योजना प्रति किसान जो अधिसूचित क्षेत्रों में 1 एकड़ प्रति फसल तक नोटिफाइट फसलें उगा रहे हैं।


प्रदेश के सीएम के नेतृत्व में राज्य सरकार कोशिश कर रही है कि सभी किसान केंद्रित अप्रोच के लिए रणनीति तैयार की जाए। जिससे कि फसलों के खराब होने के रिस्क को घटाया जा सके। किसान के इस रिस्क को कम करने के लिए किसान भाइयों के समर्थन में फ्री प्रीमियम सहायता दिए जाने का फैसला किया गया है। वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान रबी और खरीफ दोनों मौसमों की फसल को कवर करने के लिए प्रदेश सरकार किसानों को 4.4 करोड़ की प्रीमियम राशि का 100% तक अदा करेगी।


आपको जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की 80 फीसदी आबादी खेती पर ही निर्भर है। साल 2016 से खरीफ फसल के प्रभावी होने के बाद मेघालय में पीएम फसल बीमा योजना लागू की गई थी। इस योजना को लागू करने के पीछे सरकार का मुख्य मकसद अप्रत्याशित प्राकृतिक आपदाओं और घटनाओं के चलते फसल को हुए नुकसान से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता देना है। किसान भाइयों को इस योजना के तहत खरीफ फसलों के लिए 2 फीसदी, रबी फसलों के लिए 1.5 फीसदी और बागवानी फसलों के लिए 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान किया जाता है।