Jharkhand Assembly: झारखंड विधानसभा में हंगामेदार होगा मानसून सत्र, सत्ता पक्ष और विपक्ष ने बनाई खास रणनीति

LSChunav     Jul 28, 2023
शेयर करें:   
Jharkhand Assembly: झारखंड विधानसभा में हंगामेदार होगा मानसून सत्र, सत्ता पक्ष और विपक्ष ने बनाई खास रणनीति

आज से यानी की 28 जुलाई से झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र का समापन 4 अगस्त को होगा। ऐसे में सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर चुकी है।

आज से यानी की 28 जुलाई से झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र का समापन 4 अगस्त को होगा। सत्र के पहले दिन राज्यपाल की तरफ से प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियों सभा में रखा जाएगा। इसके साथ ही शोक प्रकाश भी पेश होगा। ऐसे में सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर चुकी है। पहली बार 5वीं विधानसभा के 12वें सत्र में विरोधी दल की ओर से नेता प्रतिपक्ष के मौजूद होने की संभावना था। हालांकि भाजपा अबतक विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष पर फैसला नहीं ले सकी है। 


वहीं राज्य में कानून व्यवस्था एक बड़ा मुद्दा है। बीजेपी राज्य़ के तमाम मुद्दों जैसे बांग्लादेशी घुसपैठ, शिक्षक नियुक्ति, खनन, अपराध, भ्रष्टाचार आदि पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। दूसरी तरफ सत्ता पक्ष ने भी इस पर बैठक में रणनीति तैयार की है। सत्ता पक्ष ने विपक्ष के सवालों के जवाब किस तरह से देने हैं, उस पर रणनीति तैयार है। राज्य सरकार सोमवार को पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। वहीं मंगलवार को इस बजट को पारित किया जाएगा। बता दें कि मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा विभाग, पर्यटन कला संस्कृति खेल कूद विभाग, वन विभाग, उद्योग और खान विभाग से संबंधित मुद्दों पर सवाल-जवाब होंगे।


सत्र के तीसरी दिन यानी की बुधवार को परिवहन, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, नगर विकास, भवन निर्माण, पथ निर्माण से संबंधित सवालों पर सरकार की तरफ से जवाब दिए जाएंगे। वहीं गुरुवार को जल संसाधन, खाद्य आपूर्ति, कृषि, महिला बाल विकास, कल्याण विभाग के सवाल-जवाब होंगे। सत्र के आखिरी दिन यानी की 4 अगस्त को राजस्व निबंधन, उत्पाद विभाग श्रम विभाग के साथ स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सवालों के जवाब दिए जाएंगे। 


विधानसभा सत्र को लेकर सत्ता और विरोधी दलों ने रणनीति तैयार की है। जहां सत्ता पक्ष ने मणिपुर की घटना को लेकर बीजेपी को घेरने की तैयारी की है, तो वहीं विरोधी दल ने राज्य के कई मुद्दों पर हेमंत सरकार को घेरने की तैयारी में है। संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम के आवास पर कांग्रेस विधायकों की अलग से बैठक हुई है।