Naagaland: नागालैंड वासियों को मिला पहला मेडिकल कॉलेज, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

LSChunav     Jan 31, 2024
शेयर करें:   
Naagaland: नागालैंड वासियों को मिला पहला मेडिकल कॉलेज, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से नागालैंड को बड़ा तोहफा मिला है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोहिमा में नगालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया।

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से नागालैंड को बड़ा तोहफा मिला है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोहिमा में नगालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नागालैंड का पहला मेडिकल कॉलेज है। मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने कहा कि एनआइएमएसआर सिर्फ मेडिकल कालेज नहीं है, बल्कि एक शोख संस्थान है।


कैंसर सेंटर

आपको बता दें कि पिछले साल शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 तक राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से एनआईएमएसआर को 100 एमबीबीएस छात्रों के प्रवेश के लिए अनुमति मिली। वहीं शिलांग में नार्थ ईस्टर्न इंदिरा गांधी रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेस में नए कैंसर सेंटर, नर्सिंग कालेज की नई इमारत, हास्टल, आठ मॉड्यूलर आपरेशन थियेटर, वर्चुअल आटोप्सी और नए गेस्ट हाउस का भी केंद्रीय मंत्री ने उद्घाटन किया। 


एमबीबीएस सीटों की संख्या

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने 150 बिस्तरों वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक की आधारशिला भी रखी। मनसुख मंडाविया ने बताया कि पूर्वोत्तर में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार और लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध था। उन्होंने कहा कि देश में इन 9 सालों में मेडिकल कॉलेज की संख्या दोगुनी हो गई है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि साल 2014 में एमबीबएस सीटों की संख्या 50,000 से बढ़कर 1,07,000 हो गई है।