Kisan Suryoday Yojana: अब किसानों को सिंचाई के लिए तीन फेज में मिलेगी बिजली, ऐसे करें आवेदन

LSChunav     Dec 09, 2023
शेयर करें:   
Kisan Suryoday Yojana: अब किसानों को सिंचाई के लिए तीन फेज में मिलेगी बिजली, ऐसे करें आवेदन

गुजरात किसानों को पानी का लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की कई है। इस योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना है। इस योजना के तहत किसानों को तीन फेज में बिजली की आपूर्ति दी जाएगी।

गुजरात किसानों को पानी का लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की कई है। इस योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना है। पीएम मोदी ने इस योजना की शुरूआत की थी। बता दें कि राज्य के किसानो को इस योजना के ज़रिये सिंचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेज में बिजली की आपूर्ति दी जाएगी।

 

इस योजना के चलते किसान दिन में भी अपने खेतों में सिंचाई कर सकेंगे। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने 2023 तक बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया।


योजना का उद्देश्य 

गुजरात राज्य के किसान कई बार पानी की समस्या के कारण अपने खेतों की सिंचाई नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण फसल का नुकसान होता है। ऐसे में राज्य के किसानों की परेशानी को दिखते हुए किसान सूर्योदय योजना की शुरूआत की गई। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाते हुए अब दिन में भी किसान अपने खेतों की सिंचाई का कार्य पूरा कर सकेंगे।


किसान सूर्योदय योजना का लाभ

गुजरात के सभी किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली की सुविधा दी जाएगी। जिससे वह आसानी से खेतों की सिंचाई कर पाएंगे।

इस योजना के तहत किसानों की पानी की समस्या दूर होने के साथ ही उनकी फसल का भी नुकसान नहीं होगा।


जानिए कैसे करें आवेदन

हांलाकि इस योजना के तहत अभी तक ऑनलाइन आवेदन को लेकर कोई ऑफिशियल सूजना जारी नहीं की गई है। राज्य सरकार गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।