एक बार फिर से महाराष्ट्र में अबकी बार एनडीए विधायक रहेंगे होटल में और विपक्ष बेफिक्र

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 10, 2024
शेयर करें:   
एक बार फिर से महाराष्ट्र में अबकी बार एनडीए विधायक रहेंगे होटल में और विपक्ष बेफिक्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का मुकाबला इस बार और भी रोचक होगा। कुल 11 सीटों पर चुनाव हैं और 12 कैंडिडेट उतार दिए गए हैं।

राज्य में इस सप्ताह एक बार फिर होटल/रिजॉर्ट राजनीति देखने को मिल सकती है, क्योंकि शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी ( अजित पवार ) जैसी पार्टियां 12 जुलाई को होने वाले एमएलसी चुनावों से पहले अपने विधायकों को तीन दिनों के लिए होटलों में ले जा सकती हैं। शिवसेना (यूबीटी) के विधायकों को चुनावों से पहले एक साथ रहने के लिए कहा जा सकता है। इसी तरह, सीएम एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली शिवसेना और एनसीपी (अजित पवार) भी किसी भी तरह की खरीद-फरोख्त और क्रॉस वोटिंग को रोकने के लिए अपने विधायकों को एक ही होटल में ले जा सकते हैं।

पिछले साल हुए थे एमएलसी चुनाव

पिछली बार जब 2022 में एमएलसी चुनाव हुए थे, तब शिवसेना अलग हो गई थी और शिंदे के पास 39 विधायक थे। 2019 में सरकार गठन के संकट के दौरान राज्य में होटल और रिसॉर्ट की राजनीति चरम पर थी, जब उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली अविभाजित सेना ने भाजपा के गठबंधन को छोड़ दिया और अंततः कांग्रेस और अविभाजित एनसीपी के साथ एमवीए सरकार बनाई।

“संभावना है कि विभिन्न दलों के विधायकों को होटलों में ले जाया जाएगा। 15 विधायकों वाली शिवसेना (यूबीटी) अब अपने विधायकों को अगले 2-3 दिनों के लिए दक्षिण मुंबई के एक होटल में ले जा सकती है। कई विधायक जो मुंबई से नहीं हैं, वे वैसे भी होटलों में रह रहे हैं, इसलिए उन्हें उसी होटल में रहने के लिए कहा जा सकता है। यह एक एहतियाती उपाय होगा। अजीत पवार की एनसीपी जो दावा करती है कि उसके पास 38 विधायक हैं, वह भी सभी विधायकों को एक होटल में ले जा सकती है, ”एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा। 

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) या महायुति के किसी भी उम्मीदवार ने दौड़ से नाम वापस नहीं लिया है, इसलिए 11वीं एमएलसी सीट के लिए चुनाव लड़ा जाएगा। 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, 12 जुलाई को मतदान होगा और इसमें एमवीए और महायुति के बीच मुकाबला होगा। एमवीए और महायुति के पार्टी पदाधिकारियों ने 11वीं सीट सुरक्षित करने के लिए गुप्त अभियान शुरू कर दिया है। शिवसेना (यूबीटी) के मिलिंद नार्वेकर और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के जयंत पाटिल को जीतने के लिए छोटी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के वोट हासिल करने होंगे। जबकि महायुति का दावा है कि वह मिलिंद नार्वेकर के प्रवेश के साथ 11 में से 9 सीटें जीतेगी, अब यह लड़ाई सेना (यूबीटी) के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है और राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा है कि क्रॉस वोटिंग से इनकार नहीं किया जा सकता है। 11 मौजूदा एमएलसी का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राजनीतिक पर्यवेक्षक एमएलसी चुनावों को अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दोनों गठबंधनों के लिए लिटमस टेस्ट बता रहे हैं।