Arunachal Pradesh: PM Modi बोले, 'अरुणाचल भारत का हिस्सा था, है और रहेगा'

LSChunav     Apr 09, 2024
शेयर करें:   
Arunachal Pradesh: PM Modi बोले, अरुणाचल भारत का हिस्सा था, है और रहेगा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को खारिज कर दिया, यह घोषणा करते हुए कि राज्य "भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा।" उन्होंने यह भी कहा कि मणिपुर सरकार के प्रयासों के साथ-साथ केंद्र के शीघ्र हस्तक्षेप से राज्य की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि राज्य "भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा"। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र के समय पर हस्तक्षेप और मणिपुर सरकार के प्रयासों से राज्य की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। पीएम ने असम ट्रिब्यून को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, है और हमेशा रहेगा।" उनकी टिप्पणी क्षेत्र पर अपने मनगढ़ंत दावे का समर्थन करने के लिए अरुणाचल प्रदेश में 30 स्थानों को नाम देने में चीन के उकसावे की पृष्ठभूमि में आई है।

एक बार उपेक्षित, पूर्वोत्तर की सबसे बड़ी सफलता की कहानी: प्रधानमंत्री मोदी

जबकि मोदी की प्रतिक्रिया अपेक्षित तर्ज पर थी, उन्होंने सेला सुरंग के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डाला, जो पूरे वर्ष अरुणाचल प्रदेश में सैनिकों और सामग्री की तेजी से आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री ने सुरंग के बारे में कहा, "यह एक वास्तविक रणनीतिक गेम-चेंजर है, जो तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करता है।" उन्होंने डोनयी पोलो हवाई अड्डे और अरुणाचल प्रदेश में शुरू की गई अन्य परियोजनाओं का भी उल्लेख किया, जिसमें 55,000 करोड़ रुपये की जल और आवास योजनाएं शामिल हैं। राज्य में समृद्धि सुधारें, उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विकास पर ध्यान केंद्रित किया है उन्नति और अन्य योजनाओं के माध्यम से संपूर्ण उत्तर-पूर्व । “आज, उत्तर-पूर्व नए भारत की सबसे बड़ी सफलता की कहानी के रूप में उभरा है,” मोदी ने कहा, उन्होंने क्षेत्र के उत्थान के लिए अपने प्रशासन के अद्वितीय निवेश और पहल पर जोर दिया और इसकी तुलना पिछले प्रशासन द्वारा क्षेत्र की “ऐतिहासिक उपेक्षा” से की।

प्रधानमंत्री ने कहा, ''आजादी के बाद दशकों तक, उत्तर-पूर्वी राज्यों को हाशिए पर धकेल दिया गया था'' उन्होंने मणिपुर में जातीय संघर्ष से निपटने के लिए अपनी सरकार की आलोचना को खारिज कर दिया, जिसमें 175 से अधिक लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा “हमने संघर्ष को सुलझाने के लिए अपने सर्वोत्तम संसाधन और प्रशासनिक मशीनरी समर्पित कर दी है। भारत सरकार के समय पर हस्तक्षेप और मणिपुर सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के कारण, राज्य में स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है”।

अमित शाह ने मणिपुर संघर्ष को सुलझाने में मदद की

पीएम मोदी ने कहा, ''जब संघर्ष चरम पर था तब गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर में रहे और संघर्ष को सुलझाने में मदद के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ 15 से अधिक बैठकें कीं।'' उन्होंने कहा, ''स्थिति से संवेदनशील तरीके से निपटना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।'' पिछले लोकसभा चुनावों में उत्तर-पूर्व में अधिकांश सीटें जीतने वाली भाजपा को इस क्षेत्र में जीत की उम्मीद है, जिसमें 26 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें सिक्किम की एक सीट भी शामिल है। 

म्यांमार से मिजोरम में प्रवासियों की आमद के संबंध में सीमा सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, मोदी ने मुक्त आंदोलन व्यवस्था को खत्म करने, सीमा बलों की तैनाती में वृद्धि और म्यांमार के अधिकारियों के साथ सहयोग जैसे उपायों की रूपरेखा तैयार की।

भारत-म्यांनमार सीमा पर बाड़ लगाने का कार्य शुरु

“भारत सरकार ने मिजोरम सरकार से राज्य में अवैध प्रवासियों के बायोमेट्रिक डेटा को इकट्ठा करने के लिए एक अभियान शुरू करने का आग्रह किया है। भारत सरकार ने भारत-म्यांमार सीमा पर संभावित स्थानों पर बाड़ लगाने का निर्माण शुरू कर दिया है।'' मिजोरम सरकार ने भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था को खत्म करने के कदम का विरोध करते हुए कहा है कि इससे सीमा के दोनों ओर संबंधों वाली जनजातियों को असुविधा होगी। कई विद्रोहियों का गढ़ रहे क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति पर, मोदी ने उग्रवाद को रोकने में पर्याप्त प्रगति की रूपरेखा तैयार की, जिसमें 11 शांति समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए और 2014 से 9,500 से अधिक विद्रोहियों ने आत्मसमर्पण किया। पीएम ने कहा, “हमारी सरकार द्वारा की गई पहल के परिणामस्वरूप, एक रूपरेखा समझौता हुआ दशकों पुरानी नागा राजनीतिक समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए 3 अगस्त 2015 को नागालैंड के एनएससीएन-इसाक मुइवा समूह के साथ हस्ताक्षर किए गए थे।”