Loksabha Election 2024: पंजाब पर खुलकर बोले PM Modi, अकाली से अलगाव को बताया रणनीति

दिव्यांशी भदौरिया     May 27, 2024
शेयर करें:   
Loksabha Election 2024: पंजाब पर खुलकर बोले PM Modi, अकाली से अलगाव को बताया रणनीति

पीएम मोदी ने हाल ही मे कहा कि अकाली दल के साथ हमारा अलगाव सोच-समझकर लिया गया फैसला है और इसके रणनीतिक मायने हैं। पीएम ने आगे कहा कि बीते सालों में कुछ चीजें ऐसी हुई हैं, जिनके चलते अकाली वोटर खफा है।

लोकसभा चुनाव 2024 का आखिरी चरण का मतदान अभी बाकी है, जो 1 जून को होना है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पंजाब में फोकस है। पीएम मोदी ने पंजाब में अकेले ही भाजपा के लोकसभा चुनाव में उतरने को रणनीति बताया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अकाली दल के साथ हमारा अलगाव सोच-समझकर लिया गया फैसला है और इसके रणनीतिक मायने हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बीते सालों में कुछ चीजें ऐसी हुईं हैं, जिनके चलते परंपरागत अकाली वोटर भी उनसे नाराज है। आगे उन्होंने कहा कि खुद प्रकाश सिंह बादल विधानसभा का चुनाव हार गए थे। वह भी इतनी उम्र में हार गए। इससे भी अकाली दल के समर्थकों को करारा झटका लगा। प्रकाश सिंह बादल के निधन के बाद जो शून्य अकाली दल की राजनीति में पैदा हुआ है, उसे भरना मुश्किल होगा।

अकाली दल टूट रहा है

पीएम मोदी ने द ट्रिब्यून को दिए इंटरव्यू में कहा कि अकाली दल के तो कई अनुभावी नेता छोड़कर चले गए। फिर वे लगातार चुनाव हार रहे हैं। यही नहीं यह पूछे जाने पर कि उत्तर भारत में अच्छी जीत के बाद भी पंजाव में कमजोर क्यों है। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा नहीं है। हमारे बीते दो लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन को देख लीजिए। हम पिछली बार तीन लोकसभा में उतरे थे और दो पर जीत गए थे। पीएम मोदी ने कहा कि हम तो यहां की सत्ता में भी हिस्सेदार थे, लेकिन पूरी विनम्रता के साथ काम किया। हमारे मंत्री भी रहे, जिनका प्रदर्शन अच्छा था।

पीएम मोदी ने अलगाव का इल्जाम अकाली दल की कमजोरी पर फोड़ दिया। उन्होंने कहा कि अकाली दल से लोगों की नाराजगी थे। इसका स्तर यहां तक था कि लोग 2022 में बुरी तरह से भ्रमित थे और पंजाब की जनता ने आम आदमी पार्टी को सत्ता में ला दिया। इस स्थिति में हमारे लिए जरुरी था कि हम खुद अच्छे से मेहनत करें। हमारी पार्टी के लिए यह संभव नहीं था कि राज्य में लोगों की इस हद तक नाराजगी हो और हम चुप बैठे रहें। इसी दौरान पीएम मोदी आप और कांग्रेस के गठबंधन पर भी निशाना साधा।