Loksabha Election 2024: बिहार में PM Modi के आगे राहुल की फौज का प्रचार व्यर्थ है, कांग्रेस तेजस्वी के भरोसे बैठी

दिव्यांशी भदौरिया     May 27, 2024
शेयर करें:   
Loksabha Election 2024: बिहार में PM Modi के आगे राहुल की फौज का प्रचार व्यर्थ है, कांग्रेस तेजस्वी के भरोसे बैठी

बिहार में पांचवे चरण का मतदान हो चुका है। लेकिन राहुल गांधी ने अभी तक बिहार में सिर्फ एक सीट पर चुनाव का प्रचार करने आए हैं। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी एक बार भी नहीं आईं और खरगे ने सिर्फ 5 रैली की है।

बिहार में पांचवे चरण का मतदान हो चुका है। वहीं, आखिरी चरण की आठ सीटों के लिए चुनाव प्रचार शीर्ष पर है।  हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने अभी तक बिहार में सिर्फ 6 रैलियां की हैं, वो भी कांग्रेस की सीट पर। इंडी गंठबंधन ने कार्य का जिम्मा राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव के कंधे पर छोड़ा है। राहुल गांधी ने एक रैली भागलपुर में की है इसके बाद वह दोबारा आए नहीं। जबकि एनडीए में प्रधानमंत्री नितिन गडकरी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की बिहार में अब तक 49 सभाएं हो चुकी हैं। पीएम मोदी ने 25 मई को चुनाव में आठवी बार बिहार गए और अब तक कुल 15 सभाएं की है। सीएम नीतीश कुमार और भाजपा के तमाम नेताओं की रैलियां अलग हो रही हैं।

बिहार में महागठबंधन की रैली

दरअसल, बिहार में महागठबंधन के तहत आरजेडी 23, कांग्रेस 9, वीआईपी 3, सीपीआई माले 3, सीपीआई 1 और सीपीएम 1 सीट लड़ रही है। दूसरी ओर एनडीए में बीजेपी 17, जेडीयू 16, लोजपा-आर 5, रालोमो 1 और हम 1 सीट लड़ रही है। वहीं कांग्रेस भाजपा से आधी सीट लड़ रही है लेकिन बिहार में कांग्रेस के प्रचार से राष्ट्रीय नेता जिस तरह से दूर चल रहे हैं, वो राज्य में पार्टी की गंभीरता का एक नमूना है।

बिहार में पीएम मोदी ने 15 रैलियां की

बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार के लिए पीएम मोदी ने अब तक बिहार में 15 रैलियां और पटना में भाजपा के लिए रोड शो किया है। मोदी की 15 रैलियों में से 9 रैलियां भाजपा जबकि बाकी 6 सहयोगी दलों के कौंडिडेट के लिए हुई हैं। पीएम मोदी ने नीतीश की जेडीयू केलिए पूर्णिया और मुंगेर, चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास के लिए जमुई और हाजीपुर, हम के जीतनराम मांझी के लिए गया और रोलोमो के उपेंद्र कुशवाह के लिए काराकाट में रैली की है। 

बीजेपी के लिए मोदी जी ने नवादा , अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सारण, पूर्वी चंपारण, महाराजगंज, बक्सर और पाटलिपुत्र में सभाएं की है।  

बीजेपी के अन्य नेताओं ने रैली की

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार में अब तक 11 रैलियां की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार में 5 सभाओं में केवल सारण में एक सभा भाजपा के लिए हुई है जबकि 4 रैली उन्होंने सहयोगी दलों के लिए किया। नितिन गडकरी ने एक रैली बेगूसराय में की है। सम्राट चौधरीस नित्यानंद राय जैसे नेता हर रोज पहले से प्रचार में जुटे हैं।

वहीं, महागठबंधन की बात करें तो तेजस्वी यादव और मुकेश साहनी के अलावा कोई नजर नहीं आ रहा है।