Rajasthan: अन्य की तुलना में राजस्थान बना ज्यादा महंगाई वाला राज्य, जानिए क्या कहती हैं रिपोर्ट

LSChunav     Nov 14, 2023
शेयर करें:   
Rajasthan: अन्य की तुलना में राजस्थान बना ज्यादा महंगाई वाला राज्य, जानिए क्या कहती हैं रिपोर्ट

कोरोना महामारी के बाद राज्यों के विकास में थोड़ झटका जरूर लगा है। वहीं पूरा देश महंगाई की मार झेल रहा है। लेकिन बता दें कि राजस्थान में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश के अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान राज्य में महंगाई दर सबसे ज्यादा है।

कोरोना महामारी के बाद राज्यों के विकास में थोड़ झटका जरूर लगा है। वहीं पूरा देश महंगाई की मार झेल रहा है। लेकिन बता दें कि राजस्थान में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश के अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान राज्य में महंगाई दर सबसे ज्यादा है। राज्य में सबसे ज्यादा महंगाई दर अगस्त के महीने में 08.6 फीसदी रही है। वहीं दिल्ली में महंगाई दर 3.1 रही है। भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन ने देश में खुदरा महंगाई के यह आंकड़े जारी किए हैं। 


बता दें कि राजस्थान के अलावा 8 फीसदी या फिर इससे अधिक महंगाई वाले राज्य हरियाणा, ओडिशा और तेलंगाना है। वहीं खास बात यह है कि तेलंगाना और राजस्थान उन पांच राज्यों में शामिल हैं, जहां पर विधानसभा चुनाव होने हैं। देशभर में महंगाई की दर का औसत अगस्त में 6.8 फीसदी रही है। वहीं राजस्थान समेत देश में 12 प्रदेश ऐसे हैं, जहां पर महंगाई देश के औसत से कहीं ज्यादा रही है। हांलाकि इन राज्यों के महंगाई दरों में इतना फर्क इसलिए भी है, क्योंकि गिने- चुने राज्य ही टमाटर के महंगा होने के समय लोगों को सब्सिडाइज्ड रेट पर टमाटर मुहैया करवा पाए थे। 


राजस्थान में बढ़ी महंगाई

दो राज्यों में पिछले कुछ महीनों में खुदरा महंगाई जुलाई के मुकाबले बढ़ी है। वहीं अन्य राज्यों में महंगाई कम हुई है। जिन राज्यों में महंगाई की दर 1 फीसदी कम हुई है, जिन राज्यों नें 1 प्रतिशत तक महंगाई कम हुई है, उनमें तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और राजस्थान शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ और ग्रामीण इलाकों में महंगाई दर दूसरी बार शहरी इलाकों से ज्यादा रही है। 


घटते दाम का दिखा असर

सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट आने के कारण महंगाई दर में कमी आने का सबसे बड़ा योगदान रहा है। बता दें कि जुलाई के मुकाबले अगस्त महीने में खाने-पीने की कई चीजों में गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में महंगाई दर 2 से 6 फीसदी के दायरे में रखने का लक्ष्य रखा है।