Rajasthan Budget 2024: बंपर नौकरियां मिलेंगी, बिजली-पानी और सड़क की घोषणा, खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 10, 2024
शेयर करें:   
Rajasthan Budget 2024: बंपर नौकरियां मिलेंगी, बिजली-पानी और सड़क की घोषणा, खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का यह पहला आम बजह है। वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए यह बजट हैं।

भजनलाल शर्मा की सरकार वित्त वर्ष  2024-2025 का आम बजट आज विधानसभा में पेश कर रही है। राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमारी यह बजट पेश कर रही है। इस बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्ती समेत कई बड़े ऐलान होने की संभावना है। कहा जा रहा है सरकार के इस बजट में जनता को कई नए तोहफे दे सकती है। 

बिजली-पानी और सड़क पर बडे़ ऐलान

राजस्थान सरकार आज विधानसभा में वित्त वर्ष  2024-2025 का आम बजट पेश कर रही है। राजस्थान में 25 लाख घरों को नल से जोड़ा जाएगा। दो नए सोलर पार्क विकसित होंगे। वहीं 2 लाख घरों को मिलेंगे नए बिजली कनेक्शन। सड़कों के लिए 60 हजार करोड़ का प्रावधन। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा- राजस्थान की निकायों को बेहतर बनाने के लिए दो वर्ष में चरणबद्ध तरीके से बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। इसके लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा।

खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपए का ऐलान

 जैसे केंद्र सरकार ने अयोध्या और काशी को भव्य बनाया है और देश में नई ऊर्जा का संचार किया है। ठीक वैस ही खाटू श्याम को भव्यता प्रदान करने के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का ऐलान दिया कुमारी ने किया। 600 मंदिरों में त्योहारों पर साज-सज्जा की जाएगी। इस पर 13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएं। मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। वहीं, जयपुर में बनेगा राजस्थान मंडपम। राजस्थान सरकार पर्यटन के विकास के लिए 5000 करोड़ रुपए की योजना का ऐलान किया।

 नई बसों की खरीद का ऐलान 

वहीं, कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास होगा। राजस्थान में एक्सपोर्ट को दिया जाएगा बढ़ावा। राजस्थान रोडवेज 500 नई बसों की खरीद करेगा। 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद की जाएगी।