Sarad Lok Sabha Seat: सारण में जीत की हैट्रिक लगाने उतरे राजीव प्रताप रूडी, रोहिणी आचार्य से मिल रही कड़ी टक्कर

अनन्या मिश्रा     May 15, 2024
शेयर करें:   
Sarad Lok Sabha Seat: सारण में जीत की हैट्रिक लगाने उतरे राजीव प्रताप रूडी, रोहिणी आचार्य से मिल रही कड़ी टक्कर

बिहार की सारण लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान होना है। इस सीट से भाजपा के राजीव प्रताप रूडी और राजद से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 19 अप्रैल से मतदान शुरू हो गया है। बता दें कि देश की कुल 543 लोकसभा सीटों पर जनता अपने-अपने प्रतिनिधि का चुनाव कर सकेगी। लोकसभा चुनाव का मतदान चरणों में किया जाएगा। वहीं इस दौरान कई सीटों पर प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। इसमें से बिहार की सारण लोकसभा सीट भी शामिल है। सारण सीट पर 20 मई को पांचवे चरण के तहत मतदान होना है। सारण सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने राजीव प्रताप रूडी और राजद से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बीच मुकाबला है।


राजद प्रत्याशी रोहिणी आचार्य

आपको बता दें कि सारण सीट से खुद लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी रबड़ी देवी चुनाव लड़ चुकी हैं, तो वहीं इस बार इस सीट से लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य चुनावी ताल ठोंक रही हैं। साल 1977, 1989, 2004 और 2009 में यानी कुल 4 बार लालू यादव यहां से सांसद रहे हैं। वहीं साल 2014 में रबड़ी देवी को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार रोहिणी आचार्य अपनी मां के हार का बदला लेने के लिए पारंपरिक सारण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।


भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी

वहीं भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से एक बार फिर राजीव प्रताप रूडी पर दांव लगाया है। रूडी भी 1996, 1999, 2014 और 2019 यानी कुल 4 बार सारण से सांसद रह चुके हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में रूडी ने लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी को करीब 40 हजार मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी थी। इस बार भी राजीव कुमार रूडी इस सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए चुनावी रण में उतरे हैं। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि जनता का समर्थन किस पार्टी के प्रत्याशी को मिलता है।