आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जुलाई-अगस्त से स्कूल, कॉलेज खोलने की तैयारी, अभिभवक जता रहे हैं विरोध

LSChunav     Jun 30, 2021
शेयर करें:   
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जुलाई-अगस्त से स्कूल, कॉलेज खोलने की तैयारी, अभिभवक जता रहे हैं विरोध

प्राप्त जानकारी के अनुसार तेलंगाना में 1 जुलाई से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। जबकि आंध्र प्रदेश में अगस्त में स्कूलों को फिर से खोला जा सकता है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार शैक्षणिक संस्थानों को अलग-अलग समय पर और वैकल्पिक दिनों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोलने पर विचार कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तेलंगाना में 1 जुलाई से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। जबकि आंध्र प्रदेश में अगस्त में स्कूलों को फिर से खोला जा सकता है। 

खबरों के मुताबिक अभी इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या 50 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षाएं सुबह और शाम के बैचों में आयोजित की जा सकती हैं। अधिकारी इस बात पर भी चर्चा कर रहे हैं कि 50 प्रतिशत छात्रों के साथ वैकल्पिक दिनों में कक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री आदिमुलापु सुरेश ने कहा, "हम अगस्त में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं"। उन्होंने आगे कहा, “हम कक्षाएं कैसे शुरू करते हैं यह कोविड -19 की तीसरी लहर पर निर्भर करता है। अगर हमें लगता है कि यह छात्रों के लिए सुरक्षित नहीं है, तो हम अलग-अलग समय और वैकल्पिक दिनों में 50 प्रतिशत उपस्थिति पर विचार कर सकते हैं। लेकिन ये अभी भी चर्चा में हैं। अंतिम कॉल बाद में ली जाएगी।"

वहीं, तेलंगाना सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'हम दो बैचों में कक्षाएं आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं- सुबह और शाम। हम 50 प्रतिशत छात्रों के साथ वैकल्पिक दिनों में कक्षाएं आयोजित करने की संभावना भी देख रहे हैं। आधे शिक्षक एक दिन और आधे अगले दिन उपस्थित रहेंगे।”

हालांकि, प्राप्त जानकारी के मुताबिक कक्षा 9 और 10 की कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। छात्रों को शैक्षणिक संस्थान में अपनी कोविड-नकारात्मक रिपोर्ट दिखानी होगी। वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शिक्षकों को जहां कहीं भी आवश्यक हो, स्थानांतरित या पदोन्नत करने के निर्देश जारी किए।

इस बीच, तेलंगाना राज्य प्रगतिशील मान्यता प्राप्त शिक्षक संघ (TS  PRTU) के प्रतिनिधियों ने राव से मुलाकात की और एक मेमोरेंडम सौंपते हुए सरकार से मौजूदा कोविड -19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने की योजना को अस्थायी रूप से स्थगित करने का आग्रह किया गया।

दोनों राज्यों में माता-पिता अपने बच्चों को महामारी के कम होने तक स्कूलों में भेजने के पक्ष में नहीं हैं। आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “माता-पिता संघ पूरी तरह से सुरक्षित होने तक स्कूलों को फिर से खोलने के खिलाफ हैं। कई लोग बैचों में कक्षाएं आयोजित करने का विरोध कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखें।"

तेलंगाना पैरेंट्स एसोसिएशन के एन नारायण ने कहा, "स्कूल में कम छात्रों के साथ, एक बार प्रवेश करने के बाद, शारीरिक दूरी बनाए रखना एक चुनौती होगी।" उन्होंने कहा, “संस्थाओं को शारीरिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने से पहले सभी छात्रों और शिक्षकों का टीकाकरण करना संभवतः सुरक्षित है।"

अभिभावकों को इस बात की चिंता भी सता रही है कि यदि बैचों में कक्षाएं आयोजित की गईं तो कई छात्रों की कक्षाएं सुबह 7 बजे से शुरू हो सकती हैं।