Telangana: फोन टैपिंग मामले में पूर्व डीसीपी और पुलिस अधिकारी से पूछताछ

LSChunav     Mar 29, 2024
शेयर करें:   
 Telangana: फोन टैपिंग मामले में पूर्व डीसीपी और पुलिस अधिकारी से पूछताछ

प्रणीत राव को हाल ही में तेलंगाना सरकार ने निलंबित कर दिया ।जांचकर्ताओं के अनुसार, पूर्व एसआईबी प्रमुख, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी टी प्रभाकर राव, जिन्हें हैदराबाद पुलिस ने "आरोपी नंबर 1" के रूप में नामित किया है, सत्ता में पार्टी से आदेश लेने या लागू करने में "रेखा खींचने" में विफल रहे।

हैदराबाद पुलिस की एक शाखा ने कमिश्नर टास्क फोर्स के एक पूर्व डीसीपी और एक अन्य पुलिस अधिकारी से गुरुवार को फोन टैपिंग और कुछ कंप्यूटर सिस्टम और आधिकारिक डेटा को नष्ट करने के मामले में पुलिस ने पूछताछ की। 23 मार्च को, दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों को गिरफ्तार किया गया, जिन पर एसआईबी के निलंबित डीएसपी डी प्रणीत राव के साथ मिलीभगत का आरोप था।

प्रणीत राव पर फोन टैपिंग का आरोप लगा

प्रणीत राव पर पिछली बीआरएस सरकार के दौरान विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से खुफिया जानकारी मिटाने के साथ-साथ फोन टैपिंग का भी आरोप लगाया गया था। 13 मार्च को प्रणीत राव को कई व्यक्तियों की प्रोफाइल विकसित करने और उनकी गुप्त रूप से, बिना अनुमति और अवैध रूप से निगरानी करने के अलावा कुछ कंप्यूटर सिस्टम और आधिकारिक डेटा को नष्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मामले की जांच के तहत, पुलिस ने हाल ही में पूर्व एसआईबी प्रमुख टी प्रभाकर राव और कमिश्नर टास्क फोर्स के तत्कालीन पुलिस उपायुक्त पी राधाकृष्ण और एक तेलुगु टीवी चैनल के एक वरिष्ठ कार्यकारी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था। उनके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया था क्योंकि वे मामले में जांच के लिए उपलब्ध नहीं थे और कथित तौर पर सहयोग नहीं कर रहे थे, पुलिस ने कहा था कि उनके विदेश जाने का संदेह है।

तेलंगाना सरकार ने प्रणीत राव को किया निलंबित

प्रणीत राव को हाल ही में तेलंगाना सरकार ने निलंबित कर दिया था। वह पिछली बीआरएस सरकार के दौरान डीएसपी थे और बाद में पुलिस महानिदेशक के कार्यालय में कार्यरत थे। उन पर पहले विपक्षी दल के नेताओं के फोन टैप करने का आरोप लगा था। 10 मार्च को विशेष खुफिया ब्यूरो के एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर, यहां पंजागुट्टा पुलिस स्टेशन में प्रणीत राव और अन्य के खिलाफ एक लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वासघात, सबूतों को गायब करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। , और आपराधिक साजिश और आईपीसी, पीडीपीपी अधिनियम और आईटी अधिनियम -2000 की अन्य धाराएं।

डेटा नष्ट करने के आरोप में मामला दर्ज

पुलिस ने कहा था कि एसआईबी के कुछ कंप्यूटर सिस्टम और आधिकारिक डेटा को नष्ट करने के आरोप में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, जिसमें गलत लाभ कमाने के इरादे से दूसरों के साथ मिलकर गुप्त और अवैध रूप से प्राप्त डेटा भी शामिल था। पुलिस ने कहा कि उन पर कुछ लोगों की प्रोफाइल विकसित करने और उनकी निगरानी करने, एसआईबी के भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को गायब करने और खुफिया जानकारी को व्यक्तिगत ड्राइव में कॉपी करने का भी आरोप लगाया गया था।