Saharanpur Lok Sabha Seat: बीजेपी के राघव लखनपाल, कांग्रेस के इमरान मसूद और बसपा के माजिद अली के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

LSChunav     Apr 19, 2024
शेयर करें:   
Saharanpur Lok Sabha Seat: बीजेपी के राघव लखनपाल, कांग्रेस के इमरान मसूद और बसपा के माजिद अली के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

मतदान के इस पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यूपी की सहारनपुर सीट से इमरान मसूद, राघव लखनपाल शर्मा और बसपा के माजिद अली के बीच मुख्य मुकाबला है।

देश की सबसे बड़ी चुनावी जंग में अब मतदान की घड़ी आ गई है। 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होने हैं। जिनमें से पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान के इस पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। वहीं कुछ सीटें ऐसी भी हैं, जो अलग-अलग कारणों से चर्चा में बनी रही हैं। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के बारे में बताने जा रहे हैं।


बता दें कि सहारनपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर इमरान मसूद चुनावी मैदान में उतरे हैं, तो वहीं भाजपा के सीटिंग सांसद राघव लखनपाल शर्मा और बसपा के माजिद अली प्रत्याशी हैं। ऐसे में यह देखना काफी ज्यादा दिलचस्प होगा कि इस बार जनता किस प्रत्याशी को अपना कीमती मत देती है।


बीजेपी प्रत्याशी राघव लखनपाल शर्मा

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राघव लखनपाल शर्मा साल 2014 में सहारनपुर से निर्वाचित लोकसभा सदस्य थे। इस दौरान राघव लखनपाल ने जीत हासिल की थी। वहीं साल 2019 के चुनाव में सामने गठबंधन प्रत्याशी से उनको हार का सामना करना पड़ा था।


सपा-कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद

वहीं सपा-कांग्रेस ने इस सीट से इमरान मसूद पर दांव लगाया है। बता दें कि इमरान मसूद की गिनती वेस्ट यूपी के चर्चित मुस्लिम नेताओं में की जाती है। साल 2006 में मसूद नगर परिषद के अध्यक्ष बने। वहीं साल 2007 में समाजवादी से टिकट न मिलने पर उन्होंने मुजफ्फराबाद (अब बेहट सीट) से निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद साल 2012 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए। 


कांग्रेस में शामिल होने के बाद उन्होंने नकुड़ से चुनाव लड़ा था, लेकिन उस दौरान हार का सामना करना पड़ा था। वहीं साल 2014 में एक बार वह फिर सपा में शामिल हो गए और सहारनपुर से चुनाव लड़ा। लेकिन इस दौरान भी उनको हार का सामना करना पड़ा था।


बसपा प्रत्याशी माजिद अली

बसपा ने इस सीट से अकेले प्रत्याशी उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। भले ही बसपा प्रत्याशी माजिद अली की भाजपा और सपा-कांग्रेस के प्रत्याशी जितनी चर्चा नहीं है, लेकिन माजिद अली राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। साल 2009 में वह हाथी पर सवार हुए थे और फिर साल 2017 में उन्होंने देवबंद सीट से चुनाव लड़ा था। वर्तमान समय में वह जिला पंचायत सदस्य हैं। हांलाकि कुछ समय पहले माजिद ने पार्टी का दामन छोड़ दिया था, लेकिन वह दोबारा फिर से बसपा के साथ आ गए।