Arunachal Pradesh: चीन के दावे पर अमेरिका ने कहा- "अरुणाचल प्रदेश को भारत का क्षेत्र है"

LSChunav     Mar 21, 2024
शेयर करें:   
Arunachal Pradesh: चीन के दावे पर अमेरिका ने कहा- "अरुणाचल प्रदेश को भारत का क्षेत्र है"

चीन हमेशा से भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश के पीछे पड़ा रहता है, चीन कई बार अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है लेकिन इस पर अमेरिका ने चीन को खरी-खोटी सुनाया और कहा अरुणाचल प्रदेश को भारत का राज्य है। चीन ने इस क्षेत्र का नाम जंगनान रखा। चीन का पीएम मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के बाद आया था बयान।

भारत के अरुणाचल प्रदेश पर चीन काफी समय से नजर गड़ाए हुए है। काफी समय से चीन अपने मनचित्र में अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बता देता है। पिछले 9 मार्च को पीएम मोदा की यात्रा के बाद चीनी सेना अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करने लगा था, चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना क्षेत्र बता रहा था लेकिन अब चीन के इस दावे पर अमेरिका ने दो टूक सुनाई।

अमेरिका के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और LAC के पार क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी प्रयास का दृढ़ता से विरोध करता है। 

पीएम मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के बाद आया था बयान

इस सप्ताह की शुरुआत में, चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल झांग ज़ियाओगांग ने कहा कि ज़िज़ांग का दक्षिणी भाग (तिब्बत का चीनी नाम) चीन के क्षेत्र का एक हिस्सा है, और बीजिंग तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी स्वीकार नहीं करता और दृढ़ता से विरोध नहीं करता"।  चीन अपने दावों को उजागर करने के लिए नियमित रूप से भारतीय नेताओं के राज्य दौरों पर आपत्ति जताता रहता है। बीजिंग ने इस क्षेत्र का नाम  जंगनान भी रखा है।

9 मार्च को, प्रधान मंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फीट की ऊंचाई पर बनी सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया, जो रणनीतिक रूप से स्थित तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और सीमांत क्षेत्र में सैनिकों की बेहतर आवाजाही सुनिश्चित करने की उम्मीद है।

अमेरिका और चीन के आपसी संबंध खराब

चीन के इस बयान के बाद बीते बुधवार को अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से बयान जारी हुआ है। जिसमें कहा गया था  कि "संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और हम घुसपैठ या अतिक्रमण, सैन्य या नागरिक, द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करते हैं।" बता दें कि इस सबके बाद चीन और अमेरिका के बीच संबंध में खराब हो चुका है।

विदेश मंत्रालय ने की चीन पर की टिप्पणी

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्र पर "बेतुके दावों को आगे बढ़ाते हुए" की गई नवीनतम टिप्पणियों पर ध्यान दिया है और कहा है कि राज्य " अरुणाचल प्रदेश भारत अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा" और भारत का अभिन्न अंग हैं।