Kaushambi Lok Sabha Seat: किसकी होगी कौशांबी, बीजेपी ने विनोद सोनकर तो SP ने पुष्पेंद्र सरोज पर लगाया दांव

अनन्या मिश्रा     May 22, 2024
शेयर करें:   
Kaushambi Lok Sabha Seat: किसकी होगी कौशांबी, बीजेपी ने विनोद सोनकर तो SP ने पुष्पेंद्र सरोज पर लगाया दांव

तमाम तीर्थ स्थलों का साझा संगम होने के बाद भी कौशांबी की गिनती यूपी के पिछड़े और उपेक्षित जिलों में होती है। वहीं इस बार कौशांबी सीट से भारतीय जनता पार्टी ने विनोद सोनकर तो समाजवादी पार्टी ने पुष्पेंद्र सरोज को चुनावी रण में उतारा है।

सदियों से बौद्धों, जैनियों, हिंदुओं और मुसलमानों के उपासना स्थल के तौर पर उत्तर प्रदेश के कौशांबी की पहचान होती रही है। तमाम तीर्थ स्थलों का साझा संगम होने के बाद भी इसकी गिनती यूपी के पिछड़े और उपेक्षित जिलों में होती है। वहीं इस बार कौशांबी सीट से भारतीय जनता पार्टी ने विनोद सोनकर तो समाजवादी पार्टी ने पुष्पेंद्र सरोज को चुनावी रण में उतारा है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कौशांबी की जनता का किसे समर्थन मिलता है।


चौथी बार हो रहा लोकसभा चुनाव

बता दें कि कौशांबी के लिए यह चौथा लोकसभा चुनाव हैं। क्योंकि साल 1997 के पहले यह इलाहाबाद का हिस्सा हुआ करता था। वहीं साल 2008 में इसको सुरक्षित लोकसभा सीट बनाया गया। जिसके बाद यहां पर नए सिरे से राजनीतिक समीकरण बने। राजनीकिक तौर पर अब कौशांबी लोकसभा सीट काफी अहम हो गई है, क्योंकि यह उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का गृह जनपद भी है।


बीजेपी प्रत्याशी विनोद सोनकर

वहीं भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर विनोद सोनकर पर भरोसा जताया है। हालांकि विनोद सोनकर की छवि काफी ज्यादा धूमिल हो गई है। क्योंकि अगड़ी जातियों के लोगों को अपशब्द कहते हुए उनके कई वीडियो वायरल हुए हैं। वहीं अपशब्द कहने के कारण अगड़ी जातियां इनसे खासा नाराज हैं। इसलिए बीजेपी प्रत्याशी विनोद सोनकर के लिए इस चुनावी वैतरणी को पार कर पाना इतना आसान नहीं है।


सपा प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज

समाजवादी पार्टी ने इस सीट से एक नया और युवा उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारा है। इस प्रत्याशी का नाम पुष्पेंद्र सरोज है। उनके ऊपर किसी तरह का कोई आरोप नहीं है। बहुजन समाज पार्टी की सरकार में मंत्री रहे इंद्रजीत सरोज का बेटा है। जो वर्तमान समय में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं।