Nagpur Lok Sabha Seat: क्या नितिन गडकरी के विजय रथ को रोकने में कामयाब होंगे विकास ठाकरे

LSChunav     Apr 05, 2024
शेयर करें:   
Nagpur Lok Sabha Seat: क्या नितिन गडकरी के विजय रथ को रोकने में कामयाब होंगे विकास ठाकरे

महाराष्ट्र की इस सीट को हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा है। फिलहाल नागपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सांसद हैं। कांग्रेस ने इस सीट से विकास ठाकरे को उम्मीदवार बनाकर मुकाबले को रोचक बना दिया है।

महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट संघ का गढ़ है और आरएसएस का मुख्य कार्यालय भी यहां हैं। इस लिहाज से नागपुर न सिर्फ आरएसएस बल्कि भाजपा के लिए भी बेहद खास बन जाता है। वहीं महाराष्ट्र की इस सीट को हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा है। फिलहाल नागपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सांसद हैं। वह लगातार दो बार यहां से जीत दर्ज कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कामकाज और राजनीति करने के तरीके की तारीफ न सिर्फ सत्ता पक्ष बल्कि विपक्ष भी करती है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है।


बीजेपी प्रत्याशी नितिन गडकरी

महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए एक बार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मैदान में हैं। बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में गडकरी ने महाराष्ट्र कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष नाना पटोले को हराया था। भले ही गडकरी इस चुनाव में जीते थे, लेकिन उनकी जीत का मार्जिन साल 2014 से घट गया था। ऐसे में इस बार नितिन गडकरी पर इस सीट से न सिर्फ जीत हासिल करने का दबाव है, बल्कि जीत का अंतर बढ़ाने का भी दबाव है। 


भाजपा द्वारा नितिन गडकरी को एक बार फिर नागपुर सीट से उम्मीदवार बनाकर जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में है। क्योंकि नितिन गडकरी ने इस सीट से भाजपा को बड़ी जीत दिलाई थी और समीकरण भी उनके पक्ष में बैठते हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नितिन गडकरी ने नागपुर लोकसभा सीट से जीत हासिल कर 18 साल का सूखा खत्म किया था। इसके बाद वह 2019 में भी जीते थे। ऐसे में एक बार फिर गडकरी जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार बैठे हैं। इस बार उन्होंने पांच लाख वोटों से जीत का लक्ष्य रखा है।


कांग्रेस प्रत्याशी विकास ठाकरे

कांग्रेस पार्टी ने इस सीट पर फिर से अपना कब्जा जमाने और बीजेपी के नितिन गडकरी को कड़ी चुनौती देने के लिए महाराष्ट्र विधानसभा के मौजूदा विधायक विकास ठाकरे को इस सीट से उतारा है। कांग्रेस के विकास ठाकरे इस बार उलटफेर करने का दावा कर रहे हैं। बता दें कि विकास ठाकरे नागपुर के मेयर भी रह चुके हैं। ऐसे में वह स्थानीय स्तर पर सभी कड़ियों से परिचित हैं और शहर में उन्हें लोग अच्छे से जानते हैं।


इतना ही नहीं कांग्रेस उम्मीदवार विकास ठाकरे नागपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के भी प्रमुख भी हैं। विकास ठाकरे नागपुर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट (एनआईटी) के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने 14वें महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव में जीत हासिल की। असल में विकास ठाकरे की पहचान डाउन टू अर्थ नेता के तौर पर है। उन पर राजनीतिक भविष्य का संकट भी मंडराया तब भी वह राजनीति में डटे रहे।