होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार में काशी का हुआ जबरदस्त विकास, महाकुंभ के दौरान पर्यटकों को मिलेंगी तमाम सुविधाएं

By LSChunav | Jul 07, 2024

वाराणसी में दिनों-दिन पर्यटकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।  13 दिसंबर, 2021 को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण से अब तक 16.46 करोड़ भक्तों ने बाबा के दर्शन किए। वहीं 2023 में 8.54 करोड़ से अधिक पर्यटक काशी पहुंचे. 2024 के छह महीने में भी यह संख्या लाखों में रही। वहीं उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे पर्यटकों की संख्या के मद्देनजर काशी में होटल इंडस्ट्री का स्वागत के लिए तैयार हैं। 
काशी में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ रही है
गौरतलब है कि काशी में पर्यटकों की संख्या रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या और योगी सरकार की नीतियों को देखते हुए काशी में होटल इंडस्ट्री तेजी से रुख कर रहा है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 में हुए एमओयू से करीब 449 करोड़ रुपये के निवेश से 4 होटल मेहमान नवाजी के लिए शुरू हो चुके हैं। इसमें रिसोर्ट और वेलनेस सेंटर भी हैं, जिससे लगभग एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है। वहीं 838 करोड़ रुपये की लागत से 11 होटल जल्द शुरू होंगे। इनमें कई बड़े और नामचीन होटल भी हैं। इनके खुलने से रोजगार के हजारों अवसर सृजित होने की संभावना है।
काशी में व्यवसायी भी अनांद में है
शूलटंकेश्वर मंदिर के पास काशी में जहां से गंगा उत्तरवाहिनी हुई है, वहीं आनंदम स्पिरिचुअल वेलनेस सेंटर एंड रिसोर्ट शुरु हुआ है। निदेशक उदित कुमार वासुदेवा ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ ही बेहतर इंफ्रास्ट्रक्टर और कनेक्टिविटी में सुधार को देखते हुए अनुमान था कि वाराणसी में पर्यटकों की संख्या जबर्दस्त बढ़ेगी, उनके रुकने के लिए सबसे बेहतरीन जगह की जरुरत होगी। काशी में प्रवास के दौरान अध्यात्म, धर्म, संस्कृति और विरासत के साथ ही प्राकृतिक चिकित्सा की सुविधा भी मिलेगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.